Samachar Nama
×

Gurgaon दमकल विभाग के बेड़े में पांच नई वाटर टेंडर गाड़ियां शामिल
 

Gurgaon दमकल विभाग के बेड़े में पांच नई वाटर टेंडर गाड़ियां शामिल

हरियाणा न्यूज़ डेस्क, शहर के दमकल विभाग को आठ नए वाहन मिले हैं। इनमें से पांच वाहन सेक्टर-29 स्थित दमकल थाने पहुंच गए हैं जबकि तीन वाहन अगले सप्ताह पहुंचेंगे। दमकल विभाग में आठ नए वाहनों के शामिल होने से आग पर जल्द काबू पाने में मदद मिलेगी। शहर में आग पर काबू पाने के लिए दमकल विभाग को अब अन्य जिलों की मदद की जरूरत नहीं होगी।

दमकल की पांच नई गाड़ियां मिलने के बाद अब विभाग में वाहनों की संख्या 47 हो गई है. तीन और वाहनों के आने से इनकी संख्या बढ़कर 50 हो जाएगी। पांच वाहनों की उपलब्धता से विभाग के उपकरणों की क्षमता करीब साढ़े चार हजार लीटर हो गई है। सभी वाहन आने के बाद उन्हें प्रत्येक केंद्र पर एक वाहन दिया जाएगा।

इन नए दमकल वाहनों को आग पर काबू पाने के लिए अत्याधुनिक उपकरण भी दिए गए हैं। दमकलकर्मी अब भीड़-भाड़ वाली इमारतों में लगी आग पर आसानी से काबू पा सकेंगे। ये वाहन अत्याधुनिक उपकरणों से लैस हैं।

साइबर सिटी में हाई-राइज एटिक्स के लिए हाइड्रोलिक फायर एक्सटिंगुइशर नहीं हैं। विभाग जहां इन मशीनों का इंतजार कर रहा है, वहीं गुरुग्राम के लिए यह बेहद जरूरी है। बड़े भवनों में आग लगने की स्थिति में विभाग को 90 मीटर हाइड्रोलिक मशीन के लिए डीएलएफ की ओर रुख करना होगा। हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म मशीनों की लंबे समय से मांग है। संभागीय अधिकारियों का दावा है कि 101 मीटर हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म मशीन को अगले साल तक दमकल विभाग के बेड़े में शामिल कर लिया जाएगा। इसके अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। 

गुडगाँव न्यूज़ डेस्क !!!


 

Share this story