Samachar Nama
×

Gorakhpur बीआरडी में टेली मानस सेंटर शुरू, नहीं भटकेंगे मरीज
 

Gorakhpur बीआरडी में टेली मानस सेंटर शुरू, नहीं भटकेंगे मरीज

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  पूर्वी यूपी में मानसिक बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए राहत की खबर है. बीआरडी मेडिकल कॉलेज में टेली मानस सेंटर (टेली मेंटल हेल्थ असिस्टेंस एंड नेशनल्टी एक्शनेबल प्लान थ्रो स्टेट्स) शुरू हो गया है.
अब मानसिक मरीजों को यहां से 24 घंटे परामर्श मिलेगा. इसके लिए सेंटर में 24 घंटे काउंसलर मौजूद रहेंगे. काउंसलर मानसिक मरीजों को फोन पर परामर्श देंगे. जरूरत पड़ने पर वह परामर्श के लिए डॉक्टर की मदद भी लेंगे और दवाओं का परामर्श देंगे. यह दवाएं पास के सरकारी अस्पताल या मेडिकल स्टोर पर मिलेंगी. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत इस योजना को शुरू किया है. इस योजना के संचालन का खर्च भी एनएचएम वहन करेगा. शासन ने इस केंद्र के लिए 13.98 लाख रुपये का बजट दिया है.
इसके संचालन की जिम्मेदारी बीआरडी मेडिकल कॉलेज के मानसिक रोग विभाग को मिली है. इस सेंटर के लिए सीएमओ कार्यालय से 11 कर्मचारी तैनात किए गए हैं. इसमें स्वास्थ्य विभाग के मानसिक रोग ओपीडी में तैनात काउंसलर, नर्स और वार्ड ब्वॉय शामिल हैं. विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. आमिल हयात खान इसके नोडल अधिकारी बने हैं.

बीआरडी के मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ. आमिल हयात खान ने बताया कि इसका संचालन शुरू हो गया है. ऐसे में मरीजों को अस्पतालों के चक्कर लगाने होंगे. वे अपनी नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से टेली मेडिसिन के जरिये सेल में बैठे विशेषज्ञों से परामर्श ले सकेंगे. उन्हें दवाएं स्वास्थ्य केंद्रों से उपलब्ध करा दी जाएंगी.


गोरखपुर न्यूज़ डेस्क
 

Share this story