Samachar Nama
×

Gorakhpur छह दिन में चार बार जांच, हर बार सैकड़ों सफाईकर्मी मिले अनुपस्थित
 

Gorakhpur छह दिन में चार बार जांच, हर बार सैकड़ों सफाईकर्मी मिले अनुपस्थित


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  नगर आयुक्त अविनाश कुमार सिंह के कड़े रुख के बावजूद सफाई कर्मियों पर बिना सूचना ड्यूटी से अनुपस्थित रहने पर लगाम लगती नहीं दिख रही है.
बीते छह दिन में नगर आयुक्त ने चार बार औचक निरीक्षण कराया जिसमें हर बार सैकड़ों की संख्या में सफाई कर्मी अनुपस्थित मिले.  हुई औचक जांच में नगर निगम के सभी 10 जोन में 478 सफाई कर्मी अनुपस्थित मिले. वेतन मद में एक दिन के वेतन के रूप में नगर आयुक्त के निर्देश पर 1.75 लाख रुपये की कटौती की गई है. नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने नगर निगम के  सभी 10 जोन में तैनात सफाई कर्मचारियों की उपस्थिति की जांच कराई. जांच के दौरान 478 सफाई कर्मचारी अपने कार्य से अनुपस्थित मिले.  वेतन रोकने के लिए समस्त जोनल अधिकारी एवं समस्त सफाई निरीक्षकों को निर्देशित किया गया. इन 478 सफाई कर्मचारियों का एक दिन का वेतन लगभग 1.75 लाख रूपये हैं. इस बाबत नगर आयुक्त अविनाश कुमार सिंह ने कहा कि सभी जोनल अधिकारी एवं सफाई निरीक्षकों को निर्देश है कि वार्डों में अनुपस्थित सफाई कर्मचारियों को मस्टररोल में उपस्थित दिखाकर वेतन निकलवाने वालों पर कड़ा एक्शन लिया जाएगा. ऐसे सफाई सुपरवाइजर, मेठ एवं सफाई निरीक्षकों को चिन्हित कर कड़ी कार्रवाई होगी. जल्द ही 80 वार्डों में बायोमेट्रिक हाजिरी अनिवार्य की जाएगी. उधर, अपर नगर आयुक्त दुर्गेश मिश्र ने कम घरों से कूड़ा उठाने वाले 24 चालकों एवं उनके सहायकों का मानदेय रोक दिया है. कई चालक रोजाना 300 से ज्यादा घरों से कूड़ा उठा रहे हैं, उनकी सराहना की गई.
9.40 लाख वेतन से कटे, अधिकारियों का भी खौफ नहीं

नगर निगम में कुल 2400 के करीब नियमित एवं आऊटसोर्सिंग के सफाई कर्मचारी सेवाएं दे रहे हैं. 17 नवंबर से अब तक चार बार औचक निरीक्षण में अब तक अनुपस्थित मिले 2248 सफाई कर्मियों के वेतन से 9.40 लाख रुपये की काटे जा चुके हैं. यह उनके एक दिन के वेतन से काटी गई धनराशि है. ऐसे में जब डेंगू और वायरल फीवर शहर में तेजी से पाव पसार रहा है, सफाई कर्मियों पर अधिकारियों का कोई खौफ नहीं दिख रहा है. कई क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था भी प्रभावित हो रही है. दूसरे इस अराजकता से वे कर्मचारी अधिकारी भी डिमोटिवेट हो रहे जो नियमित रूप से ड्यूटी पर आ रहे हैं.


गोरखपुर न्यूज़ डेस्क
 

Share this story