Samachar Nama
×

Gorakhpur जीडीए ने चम्पा देवी पार्क का आवंटन रद्द किया, जीडीए ने साल 2005 में 20 साल के लिए लीज पर फर्म को दिया था चम्पा देवी पार्क
 

Gorakhpur जीडीए ने चम्पा देवी पार्क का आवंटन रद्द किया, जीडीए ने साल 2005 में 20 साल के लिए लीज पर फर्म को दिया था चम्पा देवी पार्क


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  पर्यटन की दृष्टि से सर्वाधिक लोकप्रिय स्थल रामगढ़झील के निकट स्थित चंपा देवी पार्क लीज एग्रीमेंट को जीडीए ने कड़ा निर्णय लेते हुए रद्द कर दिया है. जीडीए उपाध्यक्ष ने समझौते की शर्तों का उल्लंघन करने का दोषी करार देते हुए यह कार्रवाई की है. कारोबारी रोहित अग्रवाल को सख्त हिदायत दी है कि पार्क में नियम विरुद्ध किए गए सभी निर्माण सात दिन के भीतर हटाएं. यदि हटाने की कार्रवाई प्राधिकरण को करनी पड़ी तो संबंधित फर्म से यह धनराशि भी वसूल की जाएगी.
चम्पा देवी पार्क का आवंटन साल 2005 में मेसर्स केआर एम्यूजमेंट एंड रिजार्ट, पार्क रोड, मिस्टर कुक रेस्टोरेंट के जरिए रोहित अग्रवाल की ओर से आवंटित कराया गया. यह समझौता साल 2025 तक 1.85 लाख रुपये सालान पर किया गया था. फर्म पर आरोप है कि नियम विरुद्ध यहां मैरेज हॉल

संचालित किए गए. मैरेज हॉल में विवाह एवं अन्य आयोजनों के जरिए लाभ अर्जित किए गए. जनहित के पार्क को बारात घर की तरह जबरन इस्तेमाल कर लाभ कमाए. समझौते की शर्तों का उल्लंघन कर अवैध निर्माण भी किया गया. इस कारण जीडीए ने 22 फरवरी 2019 को सीलिंग की कार्रवाई की. आयुक्त न्यायालय के निर्देश पर 7 से 9 मार्च 2019 में सील खोलने की अनुमति मिली. इसके बाद फिर पार्क को सील कर दिया गया. लेकिन मेसर्स केआर एम्यूजमेंट एंड रिजार्ट, पार्क रोड, मिस्टर कुक रेस्टोरेंट के संचालकों ने सील तोड़ कर परिसर में प्रवेश किया. जबरन कई कार्यक्रम आयोजित कर लाभ अर्जित किया. सील तोड़ने के कारण कैंट थाने में केस दर्ज हुआ.
सही पाए गए सभी आरोप जीडीए का कहना है कि चंपा देवी पार्क जीडीए की संपत्ति है. समझौते के मुताबिक केआर एम्यूजमेंट एंड रिजार्ट्स की जिम्मेदारी रख-रखाव की थी लेकिन फर्म द्वारा अवैध निर्माण कराकर पार्क को बारात घर बना डाला. इससे समझौते का उद्देश्य ही समाप्त हो गया. मंडलायुक्त के न्यायालय में भी फर्म पर लगाए गए सभी आरोप सही पाए गए. फिलहाल जीडीए का इरादा अब इस स्थान पर विश्वस्तरीय कंवेंशन सेंटर बनाने का है.
मुझे चम्पा देवी पार्क का आवंटन खत्म होने की जानकारी सिर्फ मौखिक मिली है. विधिक सलाह ले रहे हैं, उसके बाद भी अपनी प्रतिक्रिया दे पाएंगे.
- रोहित अग्रवाल,
मेसर्स केआर एम्यूजमेंट एंड रिजार्ट
पूर्व मुख्यमंत्री की पत्नी के नाम पर बना था पार्क
रामगढ़झील के निकट तकरीबन 12.50 एकड़ क्षेत्रफल में चम्पा देवी पार्क का निर्माण जीडीए ने दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री वीर बहादुर सिंह की पत्नी स्व. चम्पा देवी की स्मृति में किया था. पार्क को तत्कालीन जीडीए उपाध्यक्ष ने रखरखाव के लिए उपलब्ध कराया. अनुमति दी कि यूजेज चार्जेट वसूल सकते हैं लेकिन फर्म ने वहां कई तरह के निर्माण कराकर मैरेज हॉल के रूप में इस्तेमाल शुरू कर दिया.


गोरखपुर न्यूज़ डेस्क
 

Share this story