Samachar Nama
×

Gorakhpur 50 गांवों में 1600 एकड़ जमीन की बिक्री पर रोक
 

Gorakhpur 50 गांवों में 1600 एकड़ जमीन की बिक्री पर रोक


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  जिला प्रशासन ने सीलिंग की जमीन के मामले में बड़ा निर्णय लिया है. इससे जुड़े विवाद को खत्म करने के लिए प्रशासन ने चौरीचौरा तहसील क्षेत्र के तकरीबन 50 गांवों में 1600 एकड़ जमीन की बिक्री पर रोक लगा दी है.

नोटिफिकेशन जारी कर इस जमीन से जुड़े 1620 गाटा को सीलिंग पंजिका में दर्ज बताया है. नोटिस के जरिए लोगों से 30 दिनों के भीतर सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट या किसी अन्य सक्षम कोर्ट के आदेश की सत्यापित प्रति मांगी गई है. दस्तावेज प्रस्तुत न कर पाने की दशा में प्रशासन आगे की विधिक कार्रवाई करेगा. यह नोटिफिकेशन जारी होते ही पूरे जिले में हड़कंप मच गया है. जिला प्रशासन का कहना है कि जिन लोगों ने इन गाटा नंबरों में जमीन खरीदी होगी या जो अपनी जमीन होने का दावा कर रहे होंगे, उन्हें सक्षम न्यायालय या किसी अभिलेखीय वैध साक्ष्य को प्रस्तुत करना होगा.
जिला प्रशासन का कहना है कि 30 दिनों के भीतर किसी भी कार्यदिवस में एसडीएम चौरीचौरा के कार्यालय में दस्तावेज जमा किया जा सकता है. दस्तावेज मिलने के बाद एक समिति गठित कर उसकी जांच कराई जाएगी. जांच के बाद फैसला होगा कि जमीन काश्तकार की है या सीलिंग की.
जिन जमीनों को लेकर साक्ष्य प्रस्तुत नहीं किए जाएंगे, प्रशासन उसे कब्जे में ले लेगा. चौरीचौरा के साथ ही सदर क्षेत्र के भी ऐसे गाटा नंबरों की सूची बनाई जा रही है, जो सीलिंग पंजिका में दर्ज हैं.
सीलिंग की जो भी जमीन है उसकी जांच होगी. चौरीचौरा तहसील में सीलिंग पंजिका वाले गाटों को सार्वजनिक किया गया है. यदि जमीन से जुड़े दस्तावेज किसी के पास हों तो वे 30 दिनों में उपलब्ध करा सकते हैं. इसके बाद आगे की विधिक कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी. - कृष्णा करुणेश, डीएम

गोरखपुर न्यूज़ डेस्क

Share this story