Samachar Nama
×

Gaziabad मेट्रो की तर्ज पर तैयार होगा गाजियाबाद रेलवे स्टेशन,तीन मंजिला होगा नया स्टेशन भवन 
 

Gaziabad मेट्रो की तर्ज पर तैयार होगा गाजियाबाद रेलवे स्टेशन,तीन मंजिला होगा नया स्टेशन भवन 


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  दिल्ली मंडल के प्रमुख स्टेशनों में शामिल गाजियाबाद रेलवे स्टेशन की जल्द ही सूरत बदल जाएगी. इसको मेट्रो स्टेशन की तर्ज पर विकसित किया जाएगा. पुराने भवन को तोड़कर इसका आधुनिक तरीके से विस्तार किया जाएगा. रेलवे ने इस प्रोजेक्ट के लिए टेंडर जारी कर दिया है. अगले चार से पांच माह में इसका काम शुरू हो जाएगा.

गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से 200 ट्रेन ठहरकर चलती हैं. रोजाना करीब डेढ़ लाख से ज्यादा यात्री यहां से अप-डाउन करते हैं. करीब सौ साल पुराने इस रेलवे स्टेशन की अब जीर्णोद्धार किया जाएगा. इसके निर्माण के बाद स्टेशन पर नीचे से ट्रेनें दौड़ेंगी और ऊपरी मंजिल पर यात्रियों के लिए जरूरी सुविधाएं उपलब्ध होंगी. स्टेशन के भवन के विस्तार पर करीब 350 करोड़ की राशि खर्च होगी . संबंधित कंपनी को करीब ढाई साल अर्थात 30 महीने में प्रोजेक्ट को पूरा करना होगा. रेलवे भविष्य में मेट्रो स्टेशन व हाईस्पीड ट्रेन को रेलवे स्टेशन को जोड़ने के लिए योजना बना रहा है.
रेल अधिकारियों के मुताबिक गाजियाबाद रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग तीन मंजिला होगी. बेसमेंट में सभी एसटीपी, अग्निशमन यंत्र, वाटर पंप हाउस, सीवेज, वाटर स्टोरेज की व्यवस्था होगी. ग्राउंड फ्लोर पर सभी अधिकारियों के आफिस होंगे. यह पर टिकट बुकिंग केंद्र, आरक्षण केंद्र होगा. यात्री इसी प्लोर से प्रवेश करेंगे. मैजेनाइन फ्लोर पर डोरमेट्री, रिटायरिंग रूम के साथ अन्य आवश्यक सुविधाएं होगी. प्रथम तल पर वीआईपी लॉज, फूड प्लाजा, वेटिंग रूम, रिटायरिंग रूम बनाए जाएंगे. यात्रियों को प्रथम तल तक आना होगा.


गाजियाबाद न्यूज़ डेस्क
 

Share this story