Samachar Nama
×

Gaya  एनएनएस भौतिकी और रसायन शास्त्र के छात्र कोचिंग के सहारे, कॉलेज में स्नातक वाणिज्य संकाय, समाजशास्त्रत्त् व गृह विज्ञान की नहीं होती है पढ़ाई
 

Gaya  एनएनएस भौतिकी और रसायन शास्त्र के छात्र कोचिंग के सहारे, कॉलेज में स्नातक वाणिज्य संकाय, समाजशास्त्रत्त् व गृह विज्ञान की नहीं होती है पढ़ाई


बिहार न्यूज़ डेस्क सत्येंद्र नारायण सिन्हा (एसएनएस) कॉलेज टिकारी में कई विषयों की शिक्षकों की कमी अब भी बनी हुई है. कॉलेज में प्राचीन इतिहास, रसायन शास्त्रत्त्, भौतिकी और भूगोल विषय में एक भी शिक्षक नहीं है. पाली विषय में हाल में डॉ. आरती कुमारी ने योगदान दिया है.
कॉलेज में नामांकन के बाद नियमित रूप से विद्यार्थी नहीं आते हैं. यह सिलसिला लंबे समय से जारी है. कॉलेज प्रशासन के कई बार प्रयास के बाद भी विद्यार्थियों की उपस्थिति काफी कम होती है. इस बार स्नातक में नामांकन के समय कॉलेज प्रशासन ने एक शपथ पत्र भरवाया था. जिसमें 75 फीसदी उपस्थिति को अनिवार्य बताया गया है. अब देखना है किइस बार विद्यार्थियों को कितना फीसदी उपस्थिति दर्ज करानें में सफल हो पाती है.
वाणिज्य संकाय की नहीं होती पढ़ाई

स्नातक वाणिज्य संकाय, समाजशास्त्रत्त् और गृह विज्ञान की पढ़ाई नहीं होती है. इन विषयों की पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या अधिक है. कॉलेज में करीब 50 लड़कियां अध्ययनरत हैं. टिकारी अनुमंडल का यह मात्र एक अंगीभूत इकाई है. कॉलेज में इन तीनों विषयों की पढ़ाई नहीं होने से गरीब बच्चे नहीं पढ़ पाते और वह पढ़ाई छोड़ देते हैं. टिकारी जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है. यहां के निवासी अधिकतर गरीब तपके के हैं, जो बच्चे को बाहर भेजकर पढ़ाने में सक्षम नहीं है. कॉलेज प्रशासन की ओर से अनुरोध किया गया था स्नातक वाणिज्य संकाय, समाजशास्त्रत्त् और गृह विज्ञान की पढ़ाई की अनुमति दी जाए. हालांकि अब तक अनुमति नहीं मिली है. इसी तरह एसएनएस कॉलेज में स्नातकोत्तर की पढ़ाई नहीं होती है. लंबे समय से मांग के बाद भी अब तक मंजूरी नहीं मिली है.


गया न्यूज़ डेस्क 
 

Share this story