Samachar Nama
×

Faizabad लता के जन्मदिन पर मुख्यमंत्री स्मृति चौक का लोकार्पण करेंगे, 28 को लता मंगेशकर के जन्मदिन पर आयोजित होगा समारोह, एडीए की ओर से की जा रही है तैयारी
 

Faizabad लता के जन्मदिन पर मुख्यमंत्री स्मृति चौक का लोकार्पण करेंगे, 28 को लता मंगेशकर के जन्मदिन पर आयोजित होगा समारोह, एडीए की ओर से की जा रही है तैयारी


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क   सुर साम्राज्ञी भारत रत्न लतामंगेशकर का जन्मदिवस 28 सितम्बर को मनाया जाएगा. वह अब इस दुनिया में नहीं है लेकिन हिन्दी-मराठी सहित विभिन्न भारतीय भाषाओं में गाए उनके गीत व भजन आज भी संगीत प्रेमियों की जुबान पर हैं. वह भगवान राम की भी अनन्य उपासक थीं. उन्होंने आराध्य के चरणों में भी अपनी श्रद्धा निवेदित करते हुए अनेक भजन भी गाए हैं. उनके इस अनुराग को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से मुख्यमंत्री योगी ने अयोध्या में लता स्मृति चौक एवं उद्यान के निर्माण को हरीझंडी दी थी. इसका निर्माण अंतिम दौर में है और 28 सितम्बर को इसके लोकार्पण की तैयारी भी शुरू हो गयी है.
बैठक के लिए लखनऊ रवाना हुए अयोध्या विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष 

फिलहाल अभी लोकार्पण समारोह के बारे में अधिकृत जानकारी देने के लिए कोई प्रशासनिक अधिकारी तैयार नहीं है. बावजूद इसके अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) के वीसी एवं नगर आयुक्त विशाल सिंह के निर्देशन में तैयारियां युद्धस्तर पर की जा रही हैं. एक तरफ जहां अयोध्या के प्रवेश द्वार पर स्थित बंधा तिराहा पर लता स्मृति चौक व उद्यान का निर्माण कार्य रात-दिन चल रहा है.
वहीं दूसरी ओर समारोह के आयोजन की भी तैयारियां की जा रही हैं. उधर मुख्यमंत्री कार्यालय से अभी उनका कार्यक्रम भी नहीं निर्गत किया गया है. फिर भी प्रशासनिक हलचल यह संकेत दे रही है कि 28 सितम्बर को मुख्यमंत्री का अयोध्या आगमन तय है. इस बीच वीणा स्थापना कार्य का अवलोकन करने के बाद एडीए उपाध्यक्ष सिंह लखनऊ बैठक के लिए प्रस्थान कर गये.
हाईटेंशन ट्रांसमिशन लाइन के कारण वीणा रखने का बदला कोण 

लता स्मृति चौक एवं उद्यान का निर्माण जिस स्थल पर हो रहा है, उसके ऊपर एक लाख 32 हजार केवी की हाईटेंशन ट्रांसमिशन लाइन जा रही है. इस लाइन की सतह से ऊंचाई करीब 15 मीटर से अधिक है. उधर लता स्मृति उद्यान में मां सरस्वती की प्रतीक वीणा भी स्थापित की जा रही है. इस कांस्य व स्टेनलेस स्टील के मिश्रण से निर्मित वीणा की लंबाई 12 मीटर व वजन 14 टन है. इस वीणा को उद्यान में तिरछा 57 डिग्री पर रखवाया जाना था लेकिन हाईटेंशन लाइन के कारण रखना संभव नहीं हो सका. इसके कारण इसके कोण को 57 डिग्री के बजाय 34 डिग्री पर रखवाने का निर्णय लिया गया. इस बदलाव के कारण वीणा के आधार स्थल को भी ऊंचा उठाने की जरूरत पड़ गयी. इस पूरी प्रक्रिया में एक सप्ताह का समय लग गया.


फैजाबाद न्यूज़ डेस्क
 

Share this story