Samachar Nama
×

Dharamshala डिडविन में डिस्ट्रिक्ट लेवल बाल विज्ञान सम्मेलन शुरू : 90 स्कूलों के 525 छात्र-छात्राएं भाग ले रहे हैं

Dharamshala डिडविन में डिस्ट्रिक्ट लेवल बाल विज्ञान सम्मेलन शुरू : 90 स्कूलों के 525 छात्र-छात्राएं भाग ले रहे हैं

हिमाचल प्रदेश न्यूज़ डेस्क, जिला स्तरीय विज्ञान सम्मेलन का शुभारंभ बुधवार को सीनियर सेकेंडरी स्कूल डीडविन हमीरपुर हिमाचल प्रदेश में हुआ। उद्घाटन उप निदेशक प्राथमिक कुलभूषण राकेश ने किया। इस अवसर पर प्रधानाध्यापिका शैली विशेष रूप से उपस्थित रहीं। तीन दिवसीय सम्मेलन में 90 स्कूलों के 525 बच्चे विभिन्न गतिविधियों क्विज, मॉडल, गणित, वैज्ञानिक सोच पर आधारित स्किट, प्रोजेक्ट रिपोर्ट आदि में भाग ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि युवा वैज्ञानिकों की प्रतिभा को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि हमारे देश का भविष्य बहुत जागरूक और होनहार नागरिकों के हाथों में रहने वाला है। छात्रों की भागीदारी को देखकर लगता है कि विज्ञान सम्मेलनों के कारण नशीले पदार्थों का सेवन कम हो रहा है। हमें पूरा विश्वास है कि बहुत जल्द हमारा देश नशामुक्त देश बनने जा रहा है।

जिला विज्ञान पर्यवेक्षक सुधीर चंदेल ने बताया कि सम्मेलन में संसार चंद उप निदेशक जीएनए विश्वविद्यालय फगवाड़ा भी मौजूद थे. यह कार्यक्रम राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी संचार परिषद, भारत सरकार द्वारा प्रेरित और प्रायोजित है। उन्होंने कहा कि अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ और हरा-भरा रखने के लिए नन्हें वैज्ञानिकों के साथ-साथ अन्य सभी वर्गों के नागरिकों की भी महत्वपूर्ण भागीदारी आवश्यक है।

सभी बच्चों को वैज्ञानिक गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए। ताकि वे भविष्य के निर्माता बनें। यहां से चयनित बाल वैज्ञानिक राज्य स्तरीय बाल विज्ञान सम्मेलन में भाग लेंगे। इस मौके पर जूरी में संजय ठाकुर, रितेश कुमार, अमित कुमार, रघुवीर, प्रदीप कुमार, राजेश कुमार, नरेंद्र, राजेश कुमार, मंजीत सिंह, सुरेश कुमार, नवनीत जसवाल, अरुण कुमार, विजय राणा, गौरव, रजनीश आदि मौजूद रहे।
धर्मशाला न्यूज़ डेस्क!!!

Share this story