Samachar Nama
×

Dharamshala गणित के डर को दूर करने की अनूठी पहल : सरकारी शिक्षक ने शुरू की मोबाइल रामानुजन मैथ्स लैब
 

Dharamshala गणित के डर को दूर करने की अनूठी पहल : सरकारी शिक्षक ने शुरू की मोबाइल रामानुजन मैथ्स लैब

हिमाचल प्रदेश न्यूज़ डेस्क, हिमाचल के कांगड़ा में एक सरकारी स्कूल के शिक्षक ने छात्रों के मन से गणित के डर को दूर करने के लिए एक अनोखी पहल की है. इंदौरा स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मोहतली के प्रवक्ता विजय कुमार ने बच्चों की गणित में रुचि बढ़ाने के उद्देश्य से मोबाइल रामानुजन मैथ्स लैब की शुरुआत की है। जिसके माध्यम से वह गांव-गांव जाकर बच्चों को व्यावहारिक रूप से गणितीय समस्याओं को हल करना सिखाएंगे।

डीसी कांगड़ा डॉ निपुण जिंदल ने मंगलवार को उपायुक्त कार्यालय धर्मशाला से मोबाइल रामानुजन मैथ्स लैब को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर उनके साथ एसडीएम इंदौरा विनय मोदी भी थे।

प्रवक्ता विजय कुमार की इस पहल की सराहना करते हुए डॉ निपुण जिंदल ने कहा कि इससे बच्चों में गणित के प्रति रुचि बढ़ेगी। साथ ही यह अन्य शिक्षकों के लिए भी प्रेरणादायी है। यह पहल भारत के महान गणितज्ञ रामानुजन के नाम से शुरू की गई है। डॉ. जिंदल ने प्रवक्ता विजय कुमार को उनकी पहल के लिए बधाई दी।

मोहतली स्कूल में बन रहा रामानुजन मैथ्स पार्क
कहा कि उन्हें यह जानकर बहुत खुशी हुई कि विजय कुमार के प्रयासों से मोहली स्कूल में रामानुजन मैथ्स पार्क भी स्थापित किया जा रहा है. वहां के प्राचार्य का भी भरपूर सहयोग मिला है। उन्होंने कहा कि अक्सर देखा जाता है कि स्कूली बच्चों में गणित विषय को लेकर एक अलग ही डर होता है। जिसके कारण उन्हें साधारण गणितीय प्रश्नों को भी हल करने में कठिनाई होती है।
धर्मशाला न्यूज़ डेस्क!!!

Share this story