Samachar Nama
×

Dhanbad ल्हासा मार्केट में भारत का गलत नक्शा लगाया, ये की गई है गलती 
 

Dhanbad ल्हासा मार्केट में भारत का गलत नक्शा लगाया, ये की गई है गलती 


झारखण्ड न्यूज़ डेस्क, तिब्बती रिफ्यूजी द्वारा जिला परिषद मैदान में भारत का गलत मानचित्र प्रदर्शित किया जा रहा है. यहां मुख्य द्वार पर लगाए गए मानचित्र में सिक्किम समेत चिकन नेक (सिलीगुड़ी कॉरिडोर) से जुड़े सेवन सिस्टर राज्य अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा का रंग शेष भारत के रंग से अलग कर नेपाल के रंग में दिखाया गया है. देश के इस गलत नक्शे पर कुछ ग्राहकों ने आपत्ति भी जतायी. बावजूद न तो इसे हटाया गया और न इसकी गलती को सुधारा गया. यहां आनेवाले लोग गलत नक्शा ही देख रहे हैं.
बता दें कि पिछले 40 वर्षों से हर साल ठंड के मौसम में तिब्बती के कोहिनूर मैदान और न्यू स्टेशन रेलवे कॉलोनी मैदान में गर्म कपड़ों का बाजार ल्हासा मार्केट लगाते आ रहे हैं. तिब्बती रिफ्यूजी स्वेटर सेलर एसोसिएशन द्वारा इस साल कोहिनूर मैदान की बजाय जिला परिषद मैदान में ल्हासा मार्केट लगाया गया है.

यहां कर्नाटक के मैसूर में बसाए गए 24 तिब्बती रिफ्यूजी परिवारों ने 40 स्टॉल लगाया है. इस मार्केट के मेन गेट पर पाताल पैलेस ल्हासा तिब्बत की बड़ी तस्वीर लगी है.
तस्वीर की एक तरफ दलाईलामा की और दूसरी तरफ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर लगी है. महात्मा गांधी की तस्वीर के नीचे लगाए गए भारत के गलत नक्शे को प्रदर्शित किया गया है.
इस नक्शे में सिक्किम समेत पूर्वोत्तर भारत के सेवन सिस्टर राज्यों को छोड़ कर भारत के अन्य भूभाग को मिट्टी के रंग से प्रदर्शित किया गया है. सेवन सिस्टर राज्यों और सिक्किम को इस रंग में शामिल नहीं किया गया. चिकन नेक से जुड़ने वाले इन आठ राज्यों को इस नक्शे में नेपाल, भूटान और बांग्लादेश के साथ पिला रंग में प्रदर्शित किया गया है.
प्रिंटिंग प्रेस वाले ने गलत नक्शा बना दिया. हमलोग इसपर ध्यान नहीं दे पाए. कुछ ग्राहकों ने भी इसपर आपत्ति जतायी है. इसे ठीक करवा दिया जाएगा.
- तामडिंग, प्रमुख तिब्बती रिफ्यूजी स्वेटर सेलर एसोसिएशन

धनबाद न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story