Samachar Nama
×

Dhanbad बिजली बिल की शिकायतों की होगी जांच
 

Dhanbad बिजली बिल की शिकायतों की होगी जांच

झारखण्ड न्यूज़ डेस्क, अधिक बिजली आने की शिकायतों की जांच शुरू होने वाली है. इसके लिए प्रत्येक ऊर्जा मित्र (मीटर रीडर) को 25-25 हाउस विजिट फॉर्म दिया गया है. इस फॉर्म में ऊर्जा मित्र बिल बनाने के दौरान कंज्यूमर नंबर, नाम, कितने किलोवाट का कनेक्शन, बिल निकालने की तिथि, मोबाइल नंबर, यूनिट भरकर उपभोक्ताओं से हस्ताक्षर करा कर कार्यालय में जमा करेंगे. इसके बाद भी अगर किसी उपभोक्ताओं के बिल में गड़बड़ी की शिकायत आती है तो उसे दो-तीन दिन में सुधार हो जाएगा. पूर्व में इसे जांच कर सुधार करने में एक माह से अधिक समय लगता था.
जीएम हरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि भरे फॉर्म में चढ़ा हुआ नंबर पर विभागीय अधिकारी कॉल कर इसकी जानकारी लेंगे कि आपके यहां ऊर्जा मित्र बिल बनाने के लिए गए हैं या नहीं. अगर दर्ज मोबाइल पर किसी उपभोक्ताओं ने कह दिया कि बिल बनाने के लिए कोई नहीं आया तो वैसे ऊर्जा मित्रों पर कार्रवाई की जाएगी.

ऊर्जा मित्रों संग बैठक
धनबाद डिवीजन कार्यालय में  कार्यपालक अभियंता एसबी तिवारी ने ऊर्जा मित्रों के साथ बैठक कर हाउस विजिट फॉर्म भरने की जानकारी दी. कहा कि बेहतर कार्य करनेवाले ऊर्जा मित्रों को सम्मानित किया जाएगा. ऊर्जा मित्र सीधे उपभोक्ताओं से जुड़े होते हैं. फॉर्म भरने से उपभोक्ताओं का मोबाइल नंबर, यूनिट के आधार पर बिल आ रहा है या नहीं, कहीं घर बैठे बिल तो नहीं बनाया जा रहा है, पता चलेगा.
5.63 लाख कनेक्शन
धनबाद एरिया बोर्ड में पांच लाख 63 हजार कनेक्शन हैं. धनबाद सर्किल में कुल दो लाख 64 हजार और चास सर्किल में दो लाख 99 हजार कनेक्शन हैं. बिल बनाने का काम कुल 325 ऊर्जा मित्र कर रहे हैं. कुछ ऊर्जा मित्र 1200 और अधिकांश ऊर्जा मित्र 1500 उपभोक्ताओं का बिल बनाते हैं. इसमें ऊर्जा मित्र को 25 फॉर्म भरकर विभाग में जमा करना है. अब सवाल उठाता है कि मात्र 8125 उपभोक्ताओं की जानकारी से कैसे पता चलेगा कि दूसरे उपभोक्ताओं को सही बिल दिया जा रहा है.


धनबाद न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story