Samachar Nama
×

Dhanbad आधे शहर में 20 दिन और बिजली संकट,डीवीसी के पुटकी ग्रिड में 80 एमवीए के ट्रांसफॉर्मर की खराबी अबतक दूर नहीं, विकल्प पर हो रहा विचार
 

Dhanbad आधे शहर में 20 दिन और बिजली संकट,डीवीसी के पुटकी ग्रिड में 80 एमवीए के ट्रांसफॉर्मर की खराबी अबतक दूर नहीं, विकल्प पर हो रहा विचार

झारखण्ड न्यूज़ डेस्क, शहरवासियों को 20 दिन और बिजली संकट झेलना होगा. डीवीसी के पुटकी ग्रिड के 80 एमवीए ट्रांसफॉर्मर की खराबी अबतक दूर नहीं हुई है. ट्रांसफॉर्मर में खराबी आने के बाद 40 मेगावाट कम बिजली आपूर्ति हो रही है, जिससे धनबाद समेत आसपास के क्षेत्रों में बिजली संकट गहरा गया है.

शहर के विभिन्न क्षेत्रों में दिनभर बिजली आना-जाना लगा रहता है, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है. खासकर, घरेलू महिलाओं को घर के काम करने में परेशानी हो रही है. बिजली संकट के कारण उन्हें पर्याप्त पानी की सप्लाई नहीं मिल रही है. साथ ही बच्चों की पढ़ाई पर भी असर पड़ रहा है. शहर में आए दिन छह-सात घंटे बिजली कट रही है. इसके मद्देनजर विभागीय अधिकारी चंद्रपुरा ग्रिड से ट्रांसफॉर्मर लाकर पुटकी में लगाने की बात कह रहे हैं. पूरी प्रक्रिया में 10 दिसंबर तक का समय लगेगा. इसके बाद ही लोगों को पर्याप्त बिजली आपूर्ति की जाएगी.
ट्रांसफॉर्मर में खराबी आने के बाद 40 मेगावाट कम आपूर्ति पुटकी ग्रिड के पावर ट्रांसफॉर्मर के बुश में खराबी आने के बाद धनबाद डिवीजन को 40 मेगावाट कम बिजली मिल रही है. वैकल्पिक तौर पर डीवीसी आमाघाटा व भितिया से बिजली आपूर्ति कर रहा है, लेकिन वह भी पर्याप्त नहीं है. बिजली संकट के कारण शहर में आए दिन छह-सात घंटे बिजली कट रही है, जिससे लोगों को विभिन्न प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.
10 दिन पूर्व आयी खराबी नहीं दूर हो सकी डीवीसी के अधिकारी ने कहा कि पावर ट्रांसफॉर्मर के बुश सहित अन्य खराबी उत्पन्न हो गई थी. रिपेयरिंग के लिए काफी मशक्कत की गई, लेकिन खराबी दूर नहीं हो सकी, जिससे परेशानी और बढ़ गई. इसकी जानकारी मैथन में बैठे वरीय अधिकारी व मुख्यालय को दी गई. विभाग अब चंद्रपुरा ग्रिड से पावर ट्रांसफॉर्मर लाकर पुटकी ग्रिड में लगाने की बात कह रहा है.
10 मेगावाट बिजली मिलने की संभावना धनबाद जेबीवीएनएल के जीएम हरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि जिले में लोगों को अधिक देर तक बिजली संकट का सामना नहीं करना होगा. इसके लिए डीवीसी पांच-10 मेगावाट बिजली आमाघाटा व भितिया से देने की बात कह रहा है. इधर, बिजली की लोडशेडिंग भी जारी है. इस कारण लोगों को बिजली संकट का सामना अधिक करना पड़ रहा है. डीवीसी 10 दिसंबर तक चंद्रपुरा से दूसरा ट्रांसफॉर्मर लाकर पुटकी ग्रिड में कनेक्शन कर बिजली आपूर्ति करेगा. इसके बाद ही लोगों को राहत मिलेगी.

धनबाद न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story