×

Dehradun एएनपीआर कैमरे लगाने के लिए परिवहन विभाग ने केंद्र सरकार से संपर्क किया

Dehradun एएनपीआर कैमरे लगाने के लिए परिवहन विभाग ने केंद्र सरकार से संपर्क किया

उत्तराखंड न्यूज़ डेस्क उत्तराखंड के दुर्घटना संभावित स्थानों पर नजर रखते हुए परिवहन विभाग ने ऐसे स्थानों पर स्थिति की निगरानी के लिए स्वचालित नंबर प्लेट पहचान (एएनपीआर) कैमरों की स्थापना में वित्तीय सहायता के लिए केंद्र सरकार से संपर्क किया है।

हाल ही में, राज्य सरकार ने उत्तराखंड के प्रवेश बिंदुओं पर एएनपीआर कैमरे लगाने के लिए विभाग को अपनी मंजूरी दे दी है।

उप परिवहन आयुक्त सनत कुमार सिंह ने बताया कि राज्य में कर विसंगतियों को रोकने और राज्य में कर वसूली को अधिकतम करने के लिए विभाग ने शुरू में राज्य के प्रवेश बिंदुओं पर इन उच्च तकनीक वाले कैमरों की स्थापना का प्रस्ताव रखा था, लेकिन कहा कि यह अन्य विभागों के लिए बेहद मददगार होगा। बहुत।

“कराधान में मदद करने के अलावा, कैमरे सड़क सुरक्षा में भी सहायक होंगे क्योंकि इसका उपयोग निगरानी, यातायात नियमों को लागू करने और राज्य के प्रवेश बिंदुओं पर यातायात नियमों के उल्लंघनकर्ताओं की पहचान करने के लिए किया जा सकता है। इन उच्च तकनीक कैमरों के माध्यम से प्राप्त डेटा अन्य निकायों जैसे माल और सेवा कर (जीएसटी) विभाग और प्रवर्तन निकायों के लिए भी उपयोगी होगा, ”सिंह ने कहा।
उन्होंने बताया कि स्थापना के पहले चरण में विभाग राज्य में प्रवेश बिंदुओं पर नौ और आंतरिक क्षेत्रों में दो कैमरे लगाएगा. दूसरे चरण में विभाग राज्य के विभिन्न अति दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में कैमरे लगाएगा।

“पहले चरण में कैमरा लगाने के लिए, हमें सड़क सुरक्षा कोष से बजट प्राप्त हुआ है। हमने अगले साल तक इंस्टॉलेशन पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

दूसरे चरण के लिए, विभाग ने सहायता के लिए केंद्र सरकार से संपर्क किया है और जैसे ही हमें आवश्यक सहायता मिलेगी, हम दूसरे चरण के लिए अपनी स्थापना योजना को क्रियान्वित करेंगे, ”आयुक्त ने कहा।
देहरादून न्यूज़ डेस्क

Share this story