Samachar Nama
×

Dehradun अस्पताल में बनेंगे चार सुपर स्पेशलिटी विभाग
 

Dehradun अस्पताल में बनेंगे चार सुपर स्पेशलिटी विभाग


उत्तराखंड न्यूज़ डेस्क,  दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में गंभीर बीमारियों के इलाज को सुपर स्पेशलिटी विभाग बनेंगे. यहां पुरानी बिल्डिंग में इमरजेंसी में खाली हिस्से में बिल्डिंग विकसित कर न्यूक्लियर मेडिसन, यूरोलॉजी, पेलिएटिव केयर और कैंसर रेडियोथेरेपी शुरू की जाएगी. प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना ने इसके लिए बैठक कर एमएस डॉ. युसुफ रिजवी, डीएमएस डॉ. एनएस खत्री और डॉ. धनंजय डोभाल एवं सभी एचओडी को जिम्मेदारी सौंपी है.
प्राचार्य ने बताया कि न्यूक्लियर मेडिसिन में मरीजों के शरीर में इंजेक्शन द्वारा कम मात्रा में रेडियोधर्मी तत्व डाले जाते हैं. न्यूक्लियर मेडिसिन स्कैनिंग से मिले अलग फिल्म में प्रभावित अंग की सूचना मिलती है. न्यूक्लियर मेडिसिन द्वारा कैंसर, हृदय, मस्तिष्क, फेफड़े, थायराइड अपटेक स्कैन, बोन स्कैन किए जाते हैं. अन्य रोगों का इलाज भी न्यूक्लियर मेडिसिन से होता है.

नए वार्ड भी खुलेंगे
पुरानी इमरजेंसी खाली होने से अब यहां पर यूरोलॉजी विभाग और कैंसर रोग विभाग के वार्ड बनाए जाएंगे.  यूरोलॉजिस्ट डॉ. मनोज बिश्वास और डीएमएस डॉ. धनंजय डोभाल ने सारी व्यवस्था दिखाई. वहीं जिन मरीजों का इलाज संभव नहीं है और वह गंभीर स्थिति में है और उन्हें देखरेख की जरूरत है.

देहरादून न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story