Samachar Nama
×

Dehradun प्रशासनिक अधिकारियों को निकायों का जिम्मा
 

Dehradun प्रशासनिक अधिकारियों को निकायों का जिम्मा


उत्तराखंड न्यूज़ डेस्क, शहरी निकायों में प्रभारी अधिशासी अधिकारियों की काम चलाऊ व्यवस्था समाप्त होने जा रही है. अब नियमित सेवा का अधिकारी उपलब्ध नहीं होने पर जिलाधिकारी जिले में उपलब्ध किसी भी अधिकारी को निकायों की जिम्मेदारी दे सकेंगे.

प्रदेश में नगर निकायों की संख्या 102 तक पहुंच चुकी है. लेकिन इसके मुकाबले शहरी विकास विभाग के पास एक तिहाई अधिशासी अधिकारी ही उपलब्ध हैं. इस कारण ज्यादातर निकायों में विभाग के लिपिकीय संवर्ग के कार्मिकों को प्रभारी अधिशासी अधिकारी बनाया गया है. कुछ अधिकारियों के पास दो- दो जगह का भी काम है. अधिकारियों की कमी के कारण विभाग का काम बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. हालांकि विभाग नियमित अधिकारियों के लिए लंबे समय से भर्ती की कोशिश कर रहा है, लेकिन भर्ती विवाद के कारण यह कवायद पूरी नहीं हो पाई.
बीते दिनों मसूरी चिंतन शिविर में इस समस्या पर विचार कर, निर्णय लिया गया कि अब ऐसे निकायों में अधिशासी अधिकारी नियुक्त करने का अधिकार डीएम को दिया जाएगा. जो किसी भी सेवा के अधिकारी को निकायों की जिम्मेदारी दे सकेंगे.
अपर मुख्य सचिव आनंदवर्द्धन के मुताबिक संबंधित प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है. जल्द इसके लिए जिलाधिकारियों को अधिकृत कर दिया जाएगा.

देहरादून न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story