Samachar Nama
×

Dehradun उत्तराखंड की जीडीपी 5 वर्ष में दोगुना करने का लक्ष्य,बेरोजगारी में बढ़ोतरी
 

Dehradun उत्तराखंड की जीडीपी 5 वर्ष में दोगुना करने का लक्ष्य,बेरोजगारी में बढ़ोतरी

उत्तराखंड न्यूज़ डेस्क, उत्तराखंड की जीडीपी को अगले पांच साल में दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है. चिंतन शिविर के दौरान सचिव नियोजन डॉ.आर.मीनाक्षीसुंदरम ने कहा कि राज्य की जीडीपी को पांच लाख करोड़ रुपये तक ले जाने का लक्ष्य अगले पांच सालों में हासिल कर लिया जाएगा.
चिंतन शिविर में सुंदरम ने कहा कि वर्तमान में राज्य की अर्थव्यवस्था का आकार ढाई लाख करोड़ रुपये के आसपास है. इसे पांच लाख करोड़ रुपये तक पहुंचाने के लिए कृषि, मैन्यूफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर को मजबूत करने पर फोकस किया जा रहा है. साथ ही इस लक्ष्य की प्राप्ति में योगदान देने के लिए सभी विभागों ने रोडमैप तैयार किए हैं. इसके आधार पर राज्य की विकास दर व प्रति व्यक्ति आय को बढ़ाने पर फोकस किया जा रहा है. उन्होंने उत्तराखंड के विकास की यात्रा को लेकर प्रस्तुति भी दी.

प्रस्तुतिकरण के माध्यम से सुंदरम ने बताया कि राज्य में बीते दस साल में बेरोजगारी में इजाफा हुआ है. इसका मुख्य कारण यह रहा कि इस अवधि में ऐसे उद्योगों की स्थापना हुई जिनसे कम रोजगार मिले. इसके अलावा निर्माण सेक्टर में कम वेतन की वजह से बहुत अधिक रोजगार नहीं मिले. सचिव नियोजन ने कहा कि राज्य में उच्च शिक्षित युवाओं की संख्या बढ़ी है जिससे भी बेरोजगारी के आंकड़ों में इजाफा हुआ है. उन्होंने कहा कि राज्य में रोजगार बढ़ाने के लिए एमएसएमई सेक्टर को बढ़ावा देने की जरूरत है.

देहरादून न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story