Samachar Nama
×

Darbhanga नए सिरे से बनेगी सारण शिक्षकों की मतदाता सूची, प्रेस वार्ता में डीएम ने दी मतदाता सूची बनाने के संबंध में जानकारी
 

Darbhanga नए सिरे से बनेगी सारण शिक्षकों की मतदाता सूची, प्रेस वार्ता में डीएम ने दी मतदाता सूची बनाने के संबंध में जानकारी


बिहार न्यूज़ डेस्क बिहार विधान परिषद के सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची नए सिरे से तैयार की जाएगी. इस संबंध में निर्वाचन आयोग ने शिड्यूल जारी करते हुए कई निर्देश दिए हैं. कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता में डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी ने मतदाता सूची बनाने के संबंध में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि प्रपत्र 19 में आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए जिले के सभी 14 प्रखंडों में काउंटर खोल दिए गए हैं.

आगामी 27 दिसंबर तक आवश्यक कागजात के साथ आवेदन पत्र जमा किए जा सकेंगे. सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी या पदाभिहित पदाधिकारी के समक्ष आवेदन जमा किया जाएगा. इसके लिए आयोग ने अर्हता भी निर्धारित की है. जिसके अनुसार संबंधित व्यक्ति उस शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र का सामान्य रूप से निवासी होना अनिवार्य है. एक दिसंबर 2022 से तत्काल पहले छह वर्षों के भीतर राज्य के शैक्षणिक संस्थान में , भारत निर्वाचन आयोग की सहमति से संबंधित राज्य सरकार के ऐसे शिक्षण संस्थान जिसका स्तर माध्यमिक विद्यालय से कम न हो उसमें शिक्षण कार्य में कम से कम कुल तीन वर्ष की अवधि से कार्यरत होना चाहिए. शिक्षण संस्थान के प्रमुख द्वारा दिया गया प्रमाणपत्र शिक्षण अर्हता के लिए पर्याप्त दस्तावेजी साक्ष्य माना जाएगा. आवेदन का सत्यापन भी किया जाना है. डीएम ने बताया कि आवेदन पत्र पाप्त करने के बाद अगामी 13 जनवरी को मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन किया जाएगा.
इसके बाद 30 जनवरी तक दावा-आपत्ति प्राप्त की जाएगी और 13 फरवरी तक उसका निष्पादन किया जाएगा. सबसे अंत में 20 फरवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा.

दरभंगा न्यूज़ डेस्क
 

Share this story