Samachar Nama
×

Darbhanga नाइटिंगेल से प्रेरणा लेकर पीड़ित मानवता की सेवा करें नर्सिंग छात्र
 

Darbhanga नाइटिंगेल से प्रेरणा लेकर पीड़ित मानवता की सेवा करें नर्सिंग छात्र


बिहार न्यूज़ डेस्क दरभंगा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. केएन मिश्रा ने कहा कि फ्लोरेंस नाइटिंगेल ने कठिन परिस्थितियों में सैकड़ों लोगों की सेवा कर एक मिसाल कायम की है. क्रीमिया के घायल सैनिकों की निस्वार्थ सेवा के बाद उन्हें 'लेडी विद द लैंप' के रूप में जाना जाने लगा। अवसर पर हम सभी को उनकी सेवा भावना से प्रेरणा लेकर पीड़ित मरीजों की सेवा में तन-मन अर्पित करने का संकल्प लेना चाहिए।वह दरभंगा मेडिकल कॉलेज के सभागार में बीएससी नर्सिंग के प्रथम बैच के प्रथम वर्ष के छात्रों के कैपिंग और शपथ समारोह के दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। अधीक्षक डॉ. हरिशंकर मिश्र ने कहा कि नर्सिंग को रोजी-रोटी का आधार नहीं बनाकर मानवता की सेवा में पूरी तरह से समर्पित होने की जरूरत है। आज ऐसे निजी नर्सिंग स्कूलों और कॉलेजों की बाढ़ आ गई है जहां सिर्फ सर्टिफिकेट के लिए नर्सिंग की पढ़ाई हो रही है। दरभंगा मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने वाले नर्सिंग छात्र भारत के प्राचीन मेडिकल कॉलेज से संबद्ध स्कूलों और कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए भाग्यशाली हैं।

डॉ. ओम प्रकाश ने कहा कि फ्लोरेंस नाइटिंगेल ने स्वच्छता और सांख्यिकी जैसे नर्सिंग की मूल बातें स्थापित कीं। उनका लेखन 'नर्सिंग नोट्स: नर्सों के लिए क्या करें और क्या न करें' आज भी प्रासंगिक हैं। प्रभारी उपाधीक्षक डॉ. हरेंद्र कुमार ने नर्सिंग के नए छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की.कार्यक्रम की शुरुआत में नर्सिंग कॉलेज की प्राचार्य भवानी भारती ने सभी का स्वागत किया. वहीं बिहार नर्सिंग कोऑर्डिनेशन कमेटी की दर्जनों नर्सों ने मेडिसिन आईसीयू परिसर में केक काटकर नर्स दिवस धूमधाम से मनाया. इसमें भारती कुमारी, वंदना कुमारी, पूनम कुमारी, कंचन कुमारी, मुन्नी कुमारी, वीणा पाणि, श्री कुमारी, अनुर कुमारी, मीरा कुमारी आदि शामिल थीं।

उधर, बिहार नर्स यूनियन ने भी मेट्रोन कार्यालय में फ्लोरेंस नाइटिंगेल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए. उपस्थित लोगों में सरोज गुप्ता, मेट्रोन पूनम कुमारी, सुमन कुमारी, ब्रजकिशोर शर्मा, ओमिललाल, मुकेश कुमार यादव, दीपक कुमार, हरि सिंह, रणवीर, सुशीला कुमारी, लीला कुमारी, संगीता कुमारी, ममता कुमारी, छाया कुमारी आदि मौजूद थे.
दरभंगा न्यूज़ डेस्क
 

Share this story