Samachar Nama
×

Darbhanga कृषि यंत्रों पर मिला 38 लाख रुपये का अनुदान, पोलो मैदान में चल रहे कृषि यांत्रिकीकरण मेले का समापन
 

Darbhanga कृषि यंत्रों पर मिला 38 लाख रुपये का अनुदान, पोलो मैदान में चल रहे कृषि यांत्रिकीकरण मेले का समापन


बिहार न्यूज़ डेस्क लहेरियासराय स्थित पोलो मैदान में लगाया गया दो दिवसीय कृषि यांत्रिकीकरण मेला  संपन्न हो गया. जिला कृषि पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि इस मेले में कुल 35 स्टॉल लगाए गए थे. इसमें 38 लाख रुपए की अनुदान की राशि किसानों के बीच वितरण की गई.
आत्मा के परियोजना निदेशक पूर्णेन्दु नाथ झा ने समापन के अवसर पर कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं पर चर्चा की. उन्होंने किसानों से अपील की कि वे लोग किसान चौपाल में निश्चित रूप से हिस्सा लें ताकि उन्हें खेती करने की आधुनिक तकनीक की जानकारी मिल सके. जाले कृषि विज्ञान केंद्र की वैज्ञानिक डॉ. अंजली कुमारी ने किसानों को रबी एवं खरीफ फसल के क्षेत्रों की तैयारी एवं नई तकनीकी से खेती करने पर विस्तार से जानकारी दी. बेनीपुर एसएओ प्रीति सुंदरम ने कृषि विभाग, उद्यान विभाग, मिट्टी जांच सहित अन्य विभागों की योजनाओं के बारे में जानकारी दी.
बताया जाता है कि जिले के विभिन्न प्रखंडों के 1840 किसानों ने कृषि यांत्रिकीकरण योजना का ऑनलाइन आवेदन किया था. इनमें से 507 परमिट किसानों को उपलब्ध करा दिया गया. दो दिवसीय मेले में सबसे अधिक इलेक्ट्रिक मोटर पंप, रीपर बाइंडर एवं फसल अवशेष प्रबंधन से संबंधित कृषि यंत्र की किसानों ने खरीदारी की. मेले में सिंहवाड़ा प्रखंड के शंकरपुर गांव निवासी मो. इसराइल को जिला कृषि पदाधिकारी एवं परियोजना निदेशक ने ट्रैक्टर चालित रिपर बाइंडर उपलब्ध कराया.

इस मौके पर कृषि अभियंत्रण के सहायक निदेशक शंभू कुमार सिंह, आत्मा की उप निदेशक अम्बा कुमारी, बीज परीक्षण के सहायक निदेशक अमित रंजन, विरौल एसएओ कविता कुमारी, सभी प्रखंडों के बीएओ, यंत्र विक्रेता, कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकार सहित किसान मौजूद थे.

दरभंगा न्यूज़ डेस्क
 

Share this story