Samachar Nama
×

Darbhanga बरौनी जंक्शन यात्रियों को नहीं मिल रही एसी वेटिंग रूम की सुविधा
 

Darbhanga बरौनी जंक्शन यात्रियों को नहीं मिल रही एसी वेटिंग रूम की सुविधा


बिहार न्यूज़ डेस्क पूर्व मध्य रेल का बरौनी जंक्शन आय में अव्वल होने के बावजूद आज भी बुनियादी सुविधाओं की कमी का दंश झेल रहा है. हालांकि रेलवे द्वारा लिफ्ट, वाई-फाई, एलईडी रिजर्वेशन चार्ट, सीसीटीवी कैमरे आदि की सुविधा तो उपलब्ध करा दी गयी है लेकिन सोनपुर मंडल के महत्वपूर्ण जंक्शनों में शुमार इस स्टेशन पर अब तक एसी वेटिंग रूम की सुविधा बहाल नहीं कराई गई है.
ऐसे में एसी बोगी का टिकट लेकर यात्रा करने वाले वीआईपी यात्रियों को इस भीषण ठंड में परेशानियों से जूझना पड़ रहा है. अभी बरौनी जंक्शन पर तीन वेटिंग रूम हैं. इसमें एक बरौनी टिकट घर के पास सेकंड क्लास वेटिंग रूम, वहीं बरौनी जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या 4- 5 के ऊपरी तल पर एक महिला व एक पुरुष फर्स्ट क्लास वेटिंग रूम है.

इसमें एसी की सुविधा से रेलयात्री वंचित हो रहे हैं. वेटिंग रूम के प्लेटफार्म पर नहीं होकर ऊपरी तल पर स्थित रहने से बुजुर्ग, विकलांग, बीमार व महिला रेलयात्रियों को जाने-आने में ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ रही है. उन्हें सीढ़ियां चढ़कर ऊपरी तल पर स्थित वेटिंग रूम में जाना होता है जबकि प्लेटफार्म पर वेटिंग रूम बनाने के लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध है. इस मामले में रेल प्रशासन उदासीन बना हुआ है.
बरौनी जंक्शन होकर प्रतिदिन 100 से अधिक ट्रेनों का होता है परिचालन बरौनी जंक्शन से होकर चार जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस सहित प्रतिदिन लगभग 100 से अधिक मेल एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेन और लगभग 40 मालगाड़ियों का परिचालन होता है. इसके अलावा साप्ताहिक व स्पेशल ट्रेनों का भी परिचालन होता है. बरौनी जंक्शन से सामान्य दिनों में जहां आठ से दस हजार यात्री टिकट कटाकर अपने गंतव्य के लिए सफर करते थे. वहीं, लगभग पांच सौ से अधिक रेलयात्री आरक्षण करा कर अपने गंतव्य के लिए सफर करते थे. बरौनी जंक्शन पर ट्रांजिट पैसेंजरों की भी अच्छी-खासी संख्या है.
इसके अलावा पर्व-त्योहारों में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में कई गुना बढ़ोत्तरी होती है. ऐसे में ट्रेनों में भीड़ बढ़ जाती है. भीड़ बढ़ने के कारण ट्रेन पकड़ने वाले यात्रियों को ट्रेनों की प्रतीक्षा के लिए प्लेटफार्म पर बैठने की विवशता रहती है. लेकिन, प्लेटफार्म पर वेटिंग हॉल का बंदोबस्त नहीं होने से उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है. दिलचस्प है कि बरौनी जंक्शन होकर प्रतिदिन गुजरने वाली चार जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस सहित कई महत्वपूर्ण ट्रेनों से यहां वीआईपी लोगों का आना-जाना लगा रहता है.
इसके बावजूद विभाग द्वारा एसी वेटिंग रूम की व्यवस्था नहीं किए जाने से यात्रियों को कड़ाके की ठंड हो या फिर भीषण गर्मी दोनों ही मौसम में काफी फजीहत झेलनी पड़ती है.यात्रियों ने रेल प्रशासन से बरौनी जंक्शन पर अबिलंब एसी वेटिंग रूम की व्यवस्था करने की मांग की है.

दरभंगा न्यूज़ डेस्क
 

Share this story