Samachar Nama
×

Chapra  26 तक इसी तरह ठंड के साथ घना कोहरा रहेगा, दृश्यता 20 से 80 मीटर रहने की संभावना है

Chapra  26 तक इसी तरह ठंड के साथ घना कोहरा रहेगा, दृश्यता 20 से 80 मीटर रहने की संभावना है

बिहार न्यूज़ डेस्क, ठंड के आने में देर जरूर हुई लेकिन, इसका असर लगातार दिखाई दे रहा है। इसका असर 26 जनवरी तक रहने की उम्मीद है। इस दौरान तापमान में गिरावट के साथ ही घने कोहरे का असर देखने को मिलेगा। दृश्यता 20 से 80 मीटर रहने की संभावना है। सबसे ज्यादा समस्या खुली जगह, खेत, नदी और तालाब किनारे होगी। अन्य स्थानों की तुलना में सुबह कोहरे का असर तापमान में दो से चार डिग्री की कमी के साथ ही दिखेगा। मौसम विभाग के अनुसार हवा की गति 8 से 13 किमी/घंटा है। ठंड का असर दिखाई दे रहा है। अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री कम 21 डिग्री सेल्सियस और सामान्य से दो डिग्री कम 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अभी तापमान और गिरेगा।

डॉक्टर की सलाह: बच्चों के सिर को हमेशा टोपी या गर्म कपड़े से ढक कर रखना चाहिए
जिले में पछुआ हवा का प्रकोप जारी है। सर्दियों में हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर हो जाती है। इससे हम आसानी से संक्रमण के शिकार हो जाते हैं, जिससे सर्दी-जुकाम से लेकर वायरल फीवर तक हो जाता है। ऐसे में सर्दियों में अपना ख्याल रखना बेहद जरूरी है। कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर आप इस मौसम में स्वस्थ रह सकते हैं।

शरीर को सर्द हवाओं से बचाना बेहद जरूरी है
मशरक के चिकित्सक डॉ. सीताराम पांडेय ने बताया कि सर्दी के मौसम में खासकर शीत लहर के दौरान अपने शरीर को सर्द हवाओं से बचाना बेहद जरूरी है। इसलिए इस मौसम में जब भी घर से बाहर निकलें तो पूरे शरीर को गर्म कपड़ों से ढक कर निकलें। कान, गले और सिर को ठंड से बचाना बेहद जरूरी है। आप अलाव या हीटर का प्रयोग भी सावधानी से कर सकते हैं। अपने आहार में उचित परिवर्तन करके अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना चाहिए।

छपरा न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story