Samachar Nama
×

Chapra  प्राथमिक शिक्षकों को जरूरी ब्रिज कोर्स मुहैया कराएगी सरकार: छोटे बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए यह कोर्स छह महीने का होगा।
 

Chapra  प्राथमिक शिक्षकों को जरूरी ब्रिज कोर्स मुहैया कराएगी सरकार: छोटे बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए यह कोर्स छह महीने का होगा।

बिहार न्यूज़ डेस्क, शिक्षा विभाग जल्द ही बीएड डिग्री रखने वाले प्राइमरी स्कूलों (कक्षा एक से पांच तक) के शिक्षकों के लिए ब्रिज कोर्स कराने जा रहा है। प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने बुधवार को राज्य के सभी जिलों को पत्र लिखकर जानकारी मांगी है कि ऐसे कितने शिक्षक हैं, जिन्हें ब्रिज कोर्स दिया जाना है? बिहार सरकार के प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने 23 नवंबर को जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी और जिला कार्यक्रम अधिकारी को पत्र लिखकर यह जानकारी मांगी है.

ऐसे प्राथमिक शिक्षकों की संख्या बढ़ाई जा रही है

पत्र में स्पष्ट है कि शिक्षा विभाग ने ब्रिज कोर्स के लिए एससीईआरटी से अनुरोध किया है। प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिलों से जानकारी मांगी है कि कितने बी.एड योग्य प्राथमिक शिक्षक सरकारी स्कूलों में हैं जिन्होंने आज तक ब्रिज कोर्स नहीं किया है. रवि प्रकाश ने स्पष्ट किया है कि छठे चरण में नियुक्त शासकीय प्राथमिक शिक्षकों की बी.एड योग्यता और पूर्व में बी.एड योग्यता वाले सरकारी प्राथमिक शिक्षकों की संख्या भी देनी होगी।

छोटे बच्चों के मनोविज्ञान को समझते हुए उन्हें बेहतर शिक्षा कैसे दी जाए ब्रिज कोर्स में समझाया जाएगा। यह कोर्स छह महीने का होगा। D.El.Ed डिग्री धारकों को इस कोर्स की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि उन्हें कोर्स में ही छोटे बच्चों को पढ़ाने के बारे में बताया जाता है लेकिन यह B.Ed में नहीं पढ़ाया जाता है। इसलिए प्राथमिक विद्यालयों (कक्षा एक से पांच तक) में बच्चों को पढ़ाने वाले बी.एड डिग्री धारकों के लिए यह कोर्स जरूरी बताया जाता है। बता दें कि एनआईओएस ने पहले ब्रिज कोर्स कराया था, लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में ऐसे शिक्षक हैं जिन्होंने यह कोर्स नहीं किया है। यह कोर्स छह महीने का होता है। इसे संवर्धन पाठ्यक्रम भी कहा जाता है।
छपरा न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story