Samachar Nama
×

Chandigarh हवाई यात्रा में क्या हैं आपके अधिकार, जान लीजिए फ्लाइट लेट होने पर देनी होगी जानकारी
 

Chandigarh हवाई यात्रा में क्या हैं आपके अधिकार, जान लीजिए फ्लाइट लेट होने पर देनी होगी जानकारी

हरियाणा न्यूज़ डेस्क, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हवाई यात्रा के दौरान किसी प्रकार की सेवाओं में कमी अथवा हानि होने की स्थिति में बतौर उपभोक्ता उसके अधिकार सुरक्षित हैं. माननीय राष्ट्रीय आयोग ने विभिन्न निर्णयों के जरिए उपभोक्ता को हुई असुविधा के लिए एयरलाइन का सेवादोष मानते हुए क्षतिपूर्ति भी दिलवाई है. उपभोक्ता को भी अपने अधिकारों के प्रति सजगता के साथ यात्रा करनी चाहिए और समस्त जानकारियों को प्राप्त कर अपने दायित्वों को भी पूरा करना चाहिए, अन्यथा नियमों की जानकारी न होना क्षम्य नहीं है. फ्लाइट के निर्धारित समय से पहले एयरपोर्ट पहुंचकर रिपोर्ट करना, सुरक्षा जांच करवाने के उपरान्त बोर्डिंग कार्ड इत्यादि प्राप्त करना उपभोक्ता का दायित्व है. यदि किसी भी वजह से यात्री विलम्ब से पहुंचता है तो एयरलाइन्स यात्रा के लिए मना कर सकती हैं. एयरलाइंस को उपभोक्ताओं को हवाई टिकट का कुल मूल्य, गैर वैकल्पिक अधिभार और अन्य निर्दिष्ट एयरपोर्ट चार्जेस के बारे में बताना होगा. साथ ही वीजा एवं पासपोर्ट की जानकारी आवश्यक रूप से उपलब्ध करवानी होगी.

9 अगर एयरलाइन की वजह से कोई फ्लाइट चार घंटे से ज्यादा लेट होती है तो पैसेंजर्स के लिए मु्फ्त में खाने का प्रबंध करना होगा. अगर फ्लाइट 6 घंटे से ज्यादा लेट होती है तो पैसेंजर्स पूरा रिफण्ड मांग सकता है. अगर कोई फ्लाइट 6 घंटे से ज्यादा लेट होने वाली है तो एयरलाइन को 24 घंटे पहले पैसेंजर्स को सूचना देनी होगी.
फ्लाइट की डिपार्चर टाइमिंग रात में 8 बजे के बाद और सुबह 9 बजे से पहले है, अगर वह कैंसिल होती है या 6 घंटे से ज्यादा लेट होती है तो एयरलाइन को पैसेंजर्स के लिए मुफ्त में होटल और खाने का प्रबंध करना होगा.
ष्ट फ्लाइट कैंसिल होती है तो पैसेंजर्स को दो हफ्ते पहले इसकी जानकारी देनी होगी. साथ ही एयरलाइन को दूसरी फ्लाइट का बंदोबस्त करना होगा.

चंडीगढ़ न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story