Samachar Nama
×

Bhopal छात्र-छात्राओं को शिक्षित करने भेल क्षेत्र में मौजूद हैं विश्व स्तरीय शैक्षणिक संस्थान, गुणवत्तापूर्ण और रोजगारोन्मुख बनाकर निखार रहे छात्र-छात्राओं का कौशल
 

Bhopal छात्र-छात्राओं को शिक्षित करने भेल क्षेत्र में मौजूद हैं विश्व स्तरीय शैक्षणिक संस्थान, गुणवत्तापूर्ण और रोजगारोन्मुख बनाकर निखार रहे छात्र-छात्राओं का कौशल


मध्यप्रदेश न्यूज़ डेस्क, भेल क्षेत्र में शिक्षा का ढांचा मजबूत होता जा रहा है. खासतौर से तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में यहां कई संस्थान हैं, जो छात्रों को बेहतर सुविधाएं दे रहे हैं. उच्च शिक्षा के अन्य विषयों के तहत छात्र-छात्राओं को विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ शिक्षित करने क्षेत्र में कई संस्थान हैं. इसमें सरकारी और निजी दोनों क्षेत्र शामिल हैं, जहां शिक्षा को सुलभ, गुणवत्तापूर्ण, रोजगारोन्मुख बनाकर छात्र-छात्राओं के कौशल को निखारा जा रहा है. भेल और उसके आसपास के क्षेत्र में तेजी से विकसित होते इन शिक्षण संस्थानों से लाखों विद्यार्थियाें को यहां अच्छी सुविधा के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिल रही है. तकनीकी रूप से छात्र-छात्राओं को दक्ष बनाने और रोजगार दिलाने के लिए सरकार ने भेल क्षेत्र में आईटीआई और ग्लोबल स्किल पार्क की सौगात दी है. इन संस्थाओं की नई बिल्डिंग निर्माण शुरू होने के बाद यहां से हर साल हजारों छात्रों को विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ शिक्षित कर हुनरमंद बनाने की योजना है.

चिकित्सा शिक्षा में एम्स जैसा बड़ा अस्पताल और मेडिकल कॉलेज यहां स्थापित होने से न सिर्फ चिकित्सा शिक्षा बेहतर हुई है, बल्कि लाखों लोगों को बेहतर और सस्ता इलाज भी मिल रहा है. अन्य विषयों की बात करें तो बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल कई सालों से विभिन्न कोर्स संचालित कर छात्र-छात्राओं के ज्ञान को बढ़ा रहा है. अटल बिहारी बाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय से हिन्दी में शिक्षा प्राप्त करने का मौका छात्र- छात्राओं को मिल रहा है.
सरकारी के अलावा निजी क्षेत्रों के भी कई संस्थान हैं, जो तकनीकी और गैर तकनीकी रूप से छात्र-छात्राओं को शिक्षा देकर उन्हें शिक्षित कर रहे हैं. कई सालों से राजीव गांधी प्रौद्योगिक विवि छात्रों को तकनीक शिक्षा देने में अग्रणी संस्थानों में शामिल रहा है. कुछ निजी संस्थानों में भी मप्र ही नहीं कई जगहों के छात्रों को अच्छी सुविधाओं के साथ शिक्षा मिल रही है.

भोपाल न्यूज़ डेस्क !!!

Share this story