Samachar Nama
×

Bhopal राहत : नए ब्रॉडकास्टिंग नियमों को नोटिफाई किया,ट्राई ने दिखाई हरी झंडी, जल्द सस्ता हो सकता है टीवी देखना
 

Bhopal राहत : नए ब्रॉडकास्टिंग नियमों को नोटिफाई किया,ट्राई ने दिखाई हरी झंडी, जल्द सस्ता हो सकता है टीवी देखना

मध्यप्रदेश न्यूज़ डेस्क, महंगाई के इस दौर में टीवी देखना सस्ता हो सकता है. दरअसल, टेलीकॉम नियामक ट्राई ने नए ब्रॉडकास्टिंग नियमों को नोटिफाई कर दिया है. नए नियम के तहत केबल और डीटीएच ग्राहकों को बड़ी राहत मिल सकती है. बिल सस्ता हो सकता है. नए नियम के तहत चैनल बुके सब्सक्रिप्श्पन पर अधिकतम 45 प्रतिशत तक डिस्काउंट दे पाएंगे. फिलहाल चैनल 33 प्रतिशत तक ही डिस्काउंट दे सकते हैं. नए नियम के तहत अब 19 रुपए से कम कीमत वाले चैनल बुके में शामिल हो सकेंगे. अभी तक 12 रुपए से कम कीमत वाले चैनल ही बुके में शामिल हैं.
यही नहीं, अभी अलग-अलग चैनलों पर मिलने वाले इंसेंटिव बुके पर भी उपलब्ध होंगे. नए नियम एक फरवरी 2023 से लागू होंगे. ट्राई ने कहा कि सभी टीवी चैनलों के डिस्ट्रिब्यूटर्स यह सुनिश्चित करेंगे कि 1 फरवरी 2023 तक ग्राहकों को उनकी ओर से चयनित बुके या चैनलों के अनुसार सेवाएं दी जाएं. यही नहीं टेलीकॉम नियामक ने कहा है कि सभी ब्रॉडकास्टर 16 दिसंबर 2022 तक चैनल नाम, भाषा, चैनलों के प्रति महीने एमआरपी और चैनलों के बुके की संरचना और एमआरपी में किसी भी बदलाव की रिपोर्ट करेंगे. अभी सिर्फ अल कार्ट चैनल पर ही इंसेंटिव उपलब्ध है. नए टैरिफ ऑर्डर को

संशोघित करने से टीवी दर्शकों को कम खर्च करना होगा.
नियामक के फैसले का किया स्वागत
भारतीय ब्रॉडकास्टिंग और डिजिटल फाउंडेशन (आइबीडीएफ) के अध्यक्ष के माधवन ने ट्राई के फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि यह उद्योग और टेलीकॉम नियामक के बीच रचनात्मक संवाद का परिणाम है.

भोपाल न्यूज़ डेस्क !!!

Share this story