Samachar Nama
×

Bhilwara स्वीमिंग पूल में सिवेट कैट आने से डरे लोग वन विभाग ने रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा, काटने से रेबीज का खतरा
 

Bhilwara स्वीमिंग पूल में सिवेट कैट आने से डरे लोग वन विभाग ने रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा, काटने से रेबीज का खतरा

राजस्थान न्यूज डेस्क, भीलवाड़ा के एक स्विमिंग पूल में बुधवार को एक सिवेट बिल्ली को रेस्क्यू किया गया। बेजर जंगल से भटकता हुआ रिहायशी इलाके में आ गया। अजीबोगरीब किस्म के जीव के आने से लोगों में दहशत फैल गई। वन्य जीव रक्षक वन्य जीव बचाव केंद्र के सचिव कुलदीप सिंह ने मौके पर पहुंचकर उसे छुड़ाया और सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया.

वाइल्ड एनिमल रेस्क्यू सेंटर के सचिव कुलदीप सिंह ने बताया कि सूचना मिली थी कि राधे नगर के हरनी महादेव रोड के पास एक फार्म हाउस के खाली स्वीमिंग पूल में रात के समय एक अजीब जीव घुस आया है. सूचना पर वह वन विभाग के छोटूलाल कोली के साथ मौके पर पहुंचे। स्विमिंग पूल में एक सिवेट बिल्ली थी। जिसे आम भाषा में बेजर कहा जाता है।

रिहायशी इलाके में भटक गया
कुलदीप सिंह ने बताया कि बिज्जू जंगल में ही रहता है। वह आबादी क्षेत्र में मिठाई खाने के चक्कर में पड़ जाता है। चीनी और गुड़ बहुत पसंद किया जाता है. मरे हुए जानवरों का मांस खाता है और मेंढक, छिपकली, गिरगिट और चूहे खाता है।

रेबीज का खतरा ज्यादा होता है
धमकाने पर बेजर इंसानों पर हमला करते हैं। इसके बचाव में किया गया हमला काफी आक्रामक होता है। इसके काटने से रेबीज होता है। इसके लिए लोग इससे काफी डरे हुए हैं। उन्होंने बताया कि इस बेजर को ग्रेव बैजर भी कहा जाता है। और लोग इसे अंधविश्वास से भी जोड़ते हैं लेकिन ऐसा कुछ नहीं है।
भीलवाड़ा न्यूज डेस्क!!!

Share this story