Samachar Nama
×

Bhagalpur गुंडा बैंक के संदिग्धों की सूची लंबी, कुंडली खंगाल रही ईडी,एसआईटी के एडीजी ने कार्रवाई को लेकर आयकर से मांगी सूचनाएं
 

Bhagalpur गुंडा बैंक के संदिग्धों की सूची लंबी, कुंडली खंगाल रही ईडी,एसआईटी के एडीजी ने कार्रवाई को लेकर आयकर से मांगी सूचनाएं

बिहार न्यूज़ डेस्क सीमांचल के गुंडा बैंक पर ईडी की कार्रवाई कभी भी शुरू हो सकती है. प्रीवेंशन ऑफ मनी लान्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत गुंडा बैंक के संदिग्धों की कुंडली ईडी ने खंगालनी शुरू कर दी है. बिहार पुलिस द्वारा मुहैया कराई गई संदिग्धों की सूची काफी लंबी है. साक्ष्य मिलने के साथ ही इन पर ईडी का एक्शन शुरू हो जाएगा.

बिहार के सीमांचल के पूर्णिया, कटिहार, अररिया और किशनगंज जिले में सक्रिय रहे गुंडा बैंक की जांच बिहार पुलिस की एसआईटी कर रही है. पुलिस की जांच इन चार जिलों में वर्ष 2016 से 2021 के बीच जमीन-मकान की खरीद-बिक्री को लेकर केंद्रित रही है. निबंधन विभाग से रजिस्ट्री का डाटा लेने के बाद एसआईटी ने विशेष सॉफ्टवेयर की मदद से ऐसे लोगों को चिन्हित किया है, जिन्होंने इन पांच वर्षों में बड़े पैमाने पर जमीन-मकान खरीदे हैं.
आयकर विभाग की मदद से संदिग्धों के पिछले कई वर्षों के इनकम टैक्स रिर्टन को भी खंगला जा रहा है. ऐसे करीब दो हजार लोगों की पहचान की गई है. ईडी को इन्हीं संदिग्धों की सूची उपलब्ध कराई गई है.
ईडी गुंडा बैंक के एक-एक संदिग्धों की पड़ताल में जुटी है. सूत्रों के मुताबिक, कागजात के अध्ययन के बाद शक के दायरे में आनेवालों से पूछताछ की जरूरत पड़ी तो उन्हें नोटिस जारी किया जाएगा. वहीं, मनी लॉड्रिंग के पुख्ता साक्ष्य मिलने के बाद बजाप्ता ईसीआईआर (इन्फॉर्समेंट केस इन्फॉरमेशन रिपोर्ट) दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी.

भागलपुर न्यूज़ डेस्क
 

Share this story