Samachar Nama
×

Bhagalpur चिकित्सकों को बायोमीट्रिक में बनी हाजिरी से ही वेतन,आयुक्त ने स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा के दौरान दिया निर्देश, भागलपुर सदर अस्पताल कई मानकों पर नहीं उतर सका खरा
 

Bhagalpur चिकित्सकों को बायोमीट्रिक में बनी हाजिरी से ही वेतन,आयुक्त ने स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा के दौरान दिया निर्देश, भागलपुर सदर अस्पताल कई मानकों पर नहीं उतर सका खरा

बिहार न्यूज़ डेस्क कमिश्नर दयानिधान पांडेय की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में गुरुवार की शाम में हुई समीक्षा बैठक में बांका व भागलपुर के सदर अस्पताल की स्वास्थ्य सेवाओं को परखा गया. समीक्षा में दोनों ही जिले के सदर अस्पताल स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में लक्ष्य के अनुरूप फेल पाये गये, लेकिन फेल होने के बावजूद सदर अस्पताल बांका अपने पड़ोसी जिले भागलपुर से कहीं आगे निकला पाया गया. आयुक्त ने बायोमीट्रिक में बनी हाजिरी के अनुसार ही चिकित्सकों को वेतन देने का निर्देश दिया.
समीक्षा में पाया गया कि भागलपुर सदर अस्पताल में लक्ष्य की तुलना में महज 37 प्रतिशत संस्थागत प्रसव हुए तो बांका सदर अस्पताल में ये उपलब्धि 85.82 प्रतिशत रही. भागलपुर सदर अस्पताल में ओपीडी व इंडोर में लक्ष्य की तुलना में क्रमश 26 व 27 प्रतिशत मरीजों का इलाज हो सका तो बांका सदर अस्पताल में लक्ष्य की तुलना में 38.89 व 58.53 प्रतिशत इंडोर व ओपीडी में मरीजों का इलाज हुआ.

बांका से ज्यादा सदर अस्पताल भागलपुर में हुई एक्सरे-अल्ट्रासाउंड जांच अल्ट्रासाउंड एवं एक्सरे जांच करने में सदर अस्पताल भागलपुर अपने पड़ोसी जिले बांका सदर अस्पताल से बेहतर रहा. भागलपुर सदर अस्पताल में सितंबर माह में 1946 व अक्टूबर माह में 1864 एक्सरे जांच और सितंबर माह में 1606 व अक्टूबर माह में 1223 अल्ट्रासाउंड जांच की गई. वहीं बांका सदर अस्पताल में सितंबर माह में 1702 व अक्टूबर माह में 1293 एक्सरे जांच व सितंबर माह में 649 व अक्टूबर माह में 696 मरीजों की अल्ट्रासाउंड जांच की गयी. वहीं सदर अस्पताल भागलपुर में जहां सितंबर माह में सीटी स्कैन 902 व अक्टूबर माह में 627 हुआ. जबकि बांका सदर अस्पताल में सीटी स्कैन सुविधा नहीं है. ऐसे में कमिश्नर ने आदेश दिया कि हर स्तर पर अस्पताल की सेवाओं में सुधार लाया जाए. वहीं रेफरल अस्पताल अमरपुर व रेफरल अस्पताल सुल्तानगंज में अल्ट्रासाउंड जांच की संख्या में गिरावट पाने पर दोनों अस्पताल के अधिकारियों को सुधार लाने का निर्देश दिया.

भागलपुर न्यूज़ डेस्क
 

Share this story