Samachar Nama
×

Basti  मेडिकल कॉलेज में दिल के डॉक्टर की हुई तैनाती
 

Basti  मेडिकल कॉलेज में दिल के डॉक्टर की हुई तैनाती


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क   महज एक रुपए की पर्ची पर महर्षि वशिष्ठ स्वायत्तशासी राजकीय मेडिकल कॉलेज बस्ती में दिल का इलाज होगा. मेडिसिन विभाग में शासन की ओर से हृदयरोग विशेषज्ञ डॉ. पंकज कुमार सिंह (एमडी कॉर्डियॉलोजिस्ट) की तैनाती कर दी गई है. लगभग दो दशक से बस्ती मंडल में किसी हृदय रोग विशेषज्ञ की तैनाती नहीं थी. जिला अस्पताल में तैनात रहे डॉ. बीपी सिंह के जाने के बाद किसी की तैनाती नहीं हुई. विशेषज्ञ की तैनाती होने से अब मेडिकल कॉलज में हृदयरोग विभाग के जल्द खुलने की संभावना भी बढ़ गई है.

मेडिकल कॉलेज की चिकित्सा इकाई ओपेक अस्पताल कैली में प्रतिदिन औसतन 30 मरीज हृदय रोग की समस्या लेकर आते हैं. इसमें 15 नए व 15 पुराने रोगी शामिल होते हैं. सीने में दर्द, सांस फूलने, घबराहट की शिकायत वाले लोग अधिक आते हैं. कम समस्या वालों का तो मेडिसिन विभाग में इलाज होता है, लेकिन गंभीर मरीजों को इमरजेंसी से ही गोरखपुर या लखनऊ के लिए रेफर कर दिया जाता है.
जल्द शुरू होगी ईको व टीएमटी जांच मेडिसिन विभाग के प्रो. राजेंद्र चौधरी ने बताया कि अस्पताल में ईको व टीएमटी जांच की मशीन तो है, लेकिन चिकित्सक न होने के कारण जांच नहीं हो पा रही थी. हृदयरोग विशेषज्ञ के आ जाने से अब यह जांच भी जल्द ही शुरू करा दी जाएगी. इसी के साथ यहां पर आईसीयू की भी सुविधा जल्द शुरू कराई जाएगी. गंभीर मरीजों का भी यहां इलाज हो सकेगा.


बस्ती  न्यूज़ डेस्क
 

Share this story