Samachar Nama
×

Basti  मत्स्य संपदा विकास का लाभ उठाएं मछुआ समाज
 

Basti  मत्स्य संपदा विकास का लाभ उठाएं मछुआ समाज


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  विश्व मतस्यकी दिवस पर  कुआनो नदी में एक लाख मछलियां प्रवाहित की गईं. अमहट घाट पर सांसद हरीश द्विवेदी व जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी ने मछलियों को नदी में प्रवाहित किया. इसके बाद नेताद्वय ने एक दिवसीय प्रशिक्षण तथा दक्षता विकास कार्यक्रम का उद्घाटन किया.

कुआनो नदी के अमहट घाट पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी ने सभी वर्ग के लोगों के विकास के लिए योजनाएं संचालित किया है. पीएम मतस्य संपदा योजना के अन्तर्गत ऋण प्रदान करके मतस्य पालन, हैचरी तथा मार्केटिंग की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है. इससे मछुआ समुदाय के लोगों का आर्थिक विकास होगा.
जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि मछुआरों को मछली के बिक्री के लिए मोटरसाइकिल, टेम्पो भी उपलब्ध कराया जा रहा है. प्रभारी कार्यकारी अधिकारी मतस्य पालन अभिकरण संदीप वर्मा ने योजनाओं की जानकारी दी. प्रशिक्षण सत्र में कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ. वीके सिंह, वीपी सिंह एवं दिलीप ने मतस्य पालन व उससे संबंधित रोगों के बारे में जानकारी दी. प्रशिक्षण बाद प्रगतिशील मतस्य पालकों को प्रशस्ति पत्र, प्रशिक्षण प्रमाण पत्र वितरित किया गया. जगदीश शुक्ल, अवर अभियन्ता नीरज श्रीवास्तव, मतस्य विभाग अधिकारी अवधेश, हनीफ अहमद आदि उपस्थित रहें.


बस्ती  न्यूज़ डेस्क
 

Share this story