Samachar Nama
×

Alwar बहरोड़ बालिका विद्यालय में वाद-विवाद प्रतियोगिता : छात्राओं ने कहा- इंटरनेट के उपयोग से उच्च शिक्षा प्राप्त की जा सकती है

Alwar बहरोड़ बालिका विद्यालय में वाद-विवाद प्रतियोगिता : छात्राओं ने कहा- इंटरनेट के उपयोग से उच्च शिक्षा प्राप्त की जा सकती है

राजस्थान न्यूज डेस्क, भारत विकास परिषद द्वारा आज राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बहरोड़ में साप्ताहिक कार्यक्रम के तहत वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें 20 छात्राओं ने भाग लिया। प्रतियोगिता के दौरान छात्राओं ने इंटरनेट पर अपने विचार रखे। यहां इंटरनेट पर प्रकाश डालते हुए छात्राओं ने कहा कि बदलते परिवेश और आधुनिकता के साथ-साथ शिक्षा में भी इंटरनेट का काफी महत्व है।

कोरोना जैसी महामारी में विद्यार्थियों ने घर बैठे ही ऑनलाइन क्लास चलाकर शिक्षा प्राप्त की। शिक्षा के विभिन्न ऐप के जरिए उच्च शिक्षा प्राप्त की जा सकती है। विशेषज्ञों के माध्यम से किसी भी प्रश्न या प्रश्न को हल किया जा सकता है।

कोरोना काल में शिक्षा विभाग ही नहीं सक्रिय हुआ। बल्कि बिजनेस भी इंटरनेट के जरिए होता था। दवा, राशन, ऑनलाइन पेमेंट ट्रांसफर समेत कई काम किए। इन सबके पीछे इंटरनेट का बहुत महत्व है। प्रतियोगिता में पक्ष-विपक्ष पर विचार किया गया। जिसमें 24 विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता के दौरान ज्योति ने प्रथम, प्रिया ने द्वितीय तथा रिया ने तृतीय स्थान प्राप्त किया जबकि विरोध में अक्षरा ने द्वितीय स्थान खुशी व तृतीय स्थान लक्ष्मी ने प्राप्त किया।

लेकिन प्रतियोगिता में छात्राओं ने इंटरनेट के उपयोग से होने वाले दुष्परिणामों को भी गिनाया। उन्होंने कहा कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर सहित अन्य एप के स्थान पर शिक्षा से जुड़े एप का उपयोग किया जाता है, यह उच्च शिक्षा प्राप्त करने और सुनहरा भविष्य बनाने में कारगर साबित होता है। लेकिन अगर दूसरे ऐप्स का इस्तेमाल किया गया तो भविष्य खराब हो सकता है। ऐसे में छात्राओं ने अपने भाषण के दौरान इंटरनेट के सही इस्तेमाल का आह्वान किया।
अलवर न्यूज डेस्क!!!
 

Share this story