Samachar Nama
×

Alwar विश्व कैंसर रोज दिवस आज, कैंसर का खतरा बेहद खतरनाक
 

Alwar विश्व कैंसर रोज दिवस आज, कैंसर का खतरा बेहद खतरनाक

राजस्थान न्यूज डेस्क, किसी को जीने की आशा देना जीवन का सबसे बड़ा हिस्सा हो सकता है। इसलिए हर साल 22 सितंबर को विश्व कैंसर दिवस कैंसर रोगियों के लिए आशा की किरण है, जो कैंसर से लड़ने का विकल्प चुनते हैं। राजीव गांधी सामान्य अस्पताल के ऑन्कोलॉजिस्ट, डॉ राकेश गोचर बताते हैं कि शारीरिक प्रभावों के अलावा, कैंसर तनाव, मनोवैज्ञानिक प्रभाव और पीड़ा का कारण बनता है।

बीमारी से लड़ना भावनात्मक रूप से थकाऊ हो सकता है, लेकिन पीड़ितों को कठिन समय से गुजरने के लिए बहादुरी और सकारात्मक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। सामान्य अस्पताल में 5 साल में 664 कैंसर रोगियों का कीमोथेरेपी के लिए पंजीकरण किया गया है और 6 महीने में लगभग 30 रोगियों ने पंजीकरण कराया है।

अस्पताल के कमरा नंबर 11 में संचालित कैंसर ओपीडी में 12 से 15 मरीज राजना पहुंच रहे हैं। कैंसर रोगियों के लिए अस्पताल में कीमोथेरेपी की सुविधा उपलब्ध है। डॉ. गौचर बताते हैं कि इस दिन को पूरी दुनिया में उसी बहादुरी का सम्मान करने के लिए और भयानक कैंसर रोग से पीड़ित लोगों के लिए आशा की एक नई किरण के रूप में मनाया जाता है।

इसका मुख्य उद्देश्य कैंसर की जल्द पहचान और रोकथाम को बढ़ावा देना है। कैंसर मुख्य रूप से तंबाकू चबाने, सिगरेट पीने से हो सकता है। वे मुंह, फेफड़े, अग्नाशय और पाचन तंत्र के कैंसर का कारण बन सकते हैं। लेकिन कैंसर का जेनेटिक रिस्क बेहद खतरनाक होता है।

अलवर न्यूज डेस्क!!!

Share this story