Samachar Nama
×

Allahbad समीकरण, न्यूमेरिकल और डायग्राम से बनेगी मेरिट
 

Allahbad समीकरण, न्यूमेरिकल और डायग्राम से बनेगी मेरिट


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क   हाईस्कूल विज्ञान की परीक्षा 27 फरवरी को होगी. बोर्ड ने इस साल हाईस्कूल विज्ञान का पैटर्न भी बदल दिया है. 20 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न (मल्टीपल च्वॉयस क्वेश्चन) के उत्तर परीक्षार्थियों को ओएमआर शीट पर देना होगा. विषय विशेषज्ञों ने छात्र-छात्राओं को रसायन विज्ञान में समीकरण, भौतिक विज्ञान में न्यूमेरिकल और जीव विज्ञान में डायग्राम का खूब अभ्यास करने की सलाह दी है. यदि ये तीनों अच्छे से तैयार है तो मेरिट में आने से कोई रोक नहीं सकता. 20 नंबर के बहुविकल्पीय प्रश्नों में से भौतिक व जीवविज्ञान के सात-सात अंकों के जबकि रसायन विज्ञान से छह अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे. ओएमआर शीट को नीले या काले रंग की बॉल प्वांइट पेन से भरना है.

रसायन विज्ञान के प्रश्नों में यदि रसायनिक समीकरण हो तो अवश्य दें. धवन सोडा, पीएच स्केल, प्लास्टर ऑफ पेरिस का निर्माण रसायनिक अभिक्रियाएं तथा उनको संतुलित करना, धातु-अधातु तथा धातु कर्म, आवर्त सारणी के नियम, तत्वों का वर्गीकरण, कार्बनिक यौगिक तथा उसका नामकरण आईयूपीएसी नामकरण आदि विषयों पर ध्यान दें. भौतिक विज्ञान में विद्युत धारा, दर्पण सूत्र, ओम का नियम, प्रतिरोध से संख्यात्मक प्रश्न आ सकते हैं. परावर्तन अपवर्तन, दक्षिण हस्त अंगुष्ठ नियम, विद्युत मोटर जैसे विषयों को ध्यानपूर्वक पढ़ें.जीव विज्ञान में पाचन तंत्र, श्वसन तंत्र, रंधों के खुलने बंद होने की प्रक्रिया, उत्सर्जन तंत्र, नर एवं मादा जननतंत्र, प्रतिवर्ती क्रिया, पुष्प के विभिन्न भाग, वंशागति के नियम मेंडेल के एक एवं द्वी संकर संकरण आदि विषय में वस्तुनिष्ठ एवं वर्णनात्मक प्रश्न हल करें.
किस टॉपिक पर कितने अंक
टॉपिक अंक
रासायनिक पदार्थ-प्रकृति एवं व्यवहार 20
जैव जगत 20
अपवर्तन 12
विद्युत धारा का चुम्बकीय प्रभाव 13
प्राकृतिक संसाधन 05
योग 70
एनसीईआरटी की किताब में दिए गए सभी प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें. परीक्षा के दौरान समय का विशेष ध्यान रखते हुए प्रश्नों को हल कीजिए तथा चित्र पेंसिल से साफ-सुथरा बनाएं. किसी भी प्रश्न को ज़्यादा समय न दें तथा जिस प्रश्न का उत्तर आता हो उसे पहले हल करें. रंजीता रॉय, सहायक अध्यापक, एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज


इलाहाबाद न्यूज़ डेस्क
 

Share this story