Samachar Nama
×

Aligarh  अफसरों ने ही करवा दिया करबन नदी पर कब्जा
 

Aligarh  अफसरों ने ही करवा दिया करबन नदी पर कब्जा

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने करबन नदी पर कब्जा कर लिया। मामला शासन स्तर पर पहुंचा तो संयुक्त सचिव ने जांच बैठाने के बाद अधिकारियों ने दौड़कर मीटरिंग कराई. नदी पर अवैध कब्जा के मामले में सिंचपाल व जिलादार की ओर से खैर थाने में ईओ, नगर पालिका अध्यक्ष समेत तीन के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है.

बसपा के पूर्व विधायक प्रमोद गौड़ ने कस्बा खैर स्थित करबन नदी का पानी रोककर पक्की सड़क बनाकर निजी उपयोग में लेने की शिकायत की थी। आरोप था कि सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने भाजपा नेताओं और बिल्डरों की मिलीभगत से नदी पर कब्जा कर लिया. सिंचाई विभाग के प्रमुख सचिव और संयुक्त सचिव ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं. जिसके बाद ड्रेनेज डिवीजन, अलीगढ़, अलीगढ़ सेक्शन गंगा नहर, बुलंदशहर सेक्शन गंगा नहर के अधिकारियों की टीम ने संबंधित सहायक अभियंता नानक चंद्र, कनिष्ठ अभियंता और राजस्व कर्मचारियों के साथ मौके पर निरीक्षण किया. जिसमें पाया गया कि खैर-गोंडा मार्ग पर करबन नदी दो भागों से होकर गुजरती है, दोनों भागों में पानी बहता है और दोनों भागों पर एक पुल का निर्माण किया गया है। कंक्रीट का ढांचा खड़ा कर नदी के एक छोटे से हिस्से को अवरुद्ध कर दिया गया है। जिस पर वास्तव में अतिक्रमण पाया गया। जांच रिपोर्ट के बाद सिंचपाल श्योराज सिंह व जिलाधिकारी कृष्णन गुप्ता ने थाना खैर में शिकायत दी. जिसमें आरोप है कि कार्यपालन अधिकारी एवं अध्यक्ष नगर पालिका खैर संजीव अग्रवाल एवं कैलाश चंद्र शर्मा, नई बस्ती को करबन नदी पर खैर नदी पर दीवार बनाकर रास्ते के लिए पुल किया गया है. जिसका बिना अनुमति के सिंचाई विभाग और सरकारी जमीन पर कब्जा कर लिया गया है.

करबन नदी पर कोई अतिक्रमण नहीं किया गया है। जहां निर्माण हो चुका है। यह नाले की श्रेणी में आता है। यह पक्का बनाया गया है। इस पर स्लैब का निर्माण कैलाश चंद्र शर्मा ने पीपीपी प्रोजेक्ट के तहत करवाया था। उसकी फीस नगर पालिका में जमा की जाती है। इसका गजट प्रकाशित हो चुकी है।. सिंचाई विभाग की जांच गलत इस संबंध में अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।

संजीव अग्रवाल, अध्यक्ष, खैर नगर पालिका

सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने भाजपा नेताओं और बिल्डरों को फायदा पहुंचाने के लिए करबन नदी पर अवैध कब्जा करवाया। अब पूरे मामले को दबाने की कोशिश की जा रही है.

प्रमोद गौर, पूर्व विधायक

करबन नदी पर अवैध अतिक्रमण के मामले में विभागीय कार्रवाई की जानी है. इस मामले में विभाग की ओर से कार्यपालक अधिकारी व नगर पालिका अध्यक्ष खैर समेत तीन के खिलाफ थाना खैर में शिकायत दी गई है.

विनोद कुमार सिंह, कार्यपालक पदाधिकारी, प्रखंड गंगा नहर बुलंदशहर

अलीगढ़ न्यूज़ डेस्क
 

Share this story