Samachar Nama
×

Ajmer एनपीएस फंड में जमा राशि लौटाएं कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन, वित्त मंत्री के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन
 

Ajmer एनपीएस फंड में जमा राशि लौटाएं कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन, वित्त मंत्री के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

राजस्थान न्यूज डेस्क, राजस्थान शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) एन.पी.एस. कोष में जमा राशि वापस करने की मांग को लेकर विरोध जताया। कर्मचारियों ने वित्त मंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा।

प्रदेश उपाध्यक्ष भंवर सिंह राठौड़ ने बताया कि एक जनवरी 2004 के बाद राजस्थान सरकार द्वारा नियुक्त राज्य कर्मचारियों को एक अप्रैल 2022 से पुरानी पेंशन योजना में शामिल किया गया है. कर्मचारियों के वेतन से एनपीएस की कटौती की जाएगी। अंशदान की कटौती भी बंद कर दी गई है।

वर्तमान में वर्ष 2004 से मार्च 2022 तक प्रत्येक कर्मचारी के लाखों रुपये की राशि केंद्र सरकार के एनपीएस में जमा की जा रही है. कोष में जमा। इस जमा राशि का उपयोग कर्मियों को पेंशन देने में किया जाना था, जो अब पुरानी पेंशन योजना लागू होने से अर्थहीन हो गया है. इसलिए अब इस रकम को डिपॉजिट के तौर पर रखने का मकसद खत्म हो गया है।

क्योंकि राजस्थान सरकार ने अपने कर्मियों को पुरानी पेंशन योजना के तहत पेंशन देने का फैसला किया है. इस लिहाज से अब कर्मचारियों को यह राशि लौटाना पूरी तरह से उचित और तार्किक कदम लगता है। NPS फंड के डिपॉजिट को शेयर बाजार में इस्तेमाल करने से इससे मिलने वाले लाभ अनिश्चित और जोखिम से भरे होते हैं, जिससे कर्मचारियों के मन में अपने भविष्य को लेकर लगातार आशंकाएं बनी रहती हैं. इसलिए एन.पी.एस. कर्मचारियों द्वारा निधि में जमा की गई राशि को तत्काल उन्हें वापस करने के निर्देश प्रदान करें।
अजमेर न्यूज डेस्क!!!
 

Share this story