Samachar Nama
×

Ajmer जिल में जनवरी में पूरा होगा पीजी गर्ल्स छात्रावास का निर्माण : 120 छात्राओं को मिलेगा आवास, स्ट्रक्चर तैयार, फिनिशिंग का काम चल रहा है
 

Ajmer जिल में जनवरी में पूरा होगा पीजी गर्ल्स छात्रावास का निर्माण : 120 छात्राओं को मिलेगा आवास, स्ट्रक्चर तैयार, फिनिशिंग का काम चल रहा है

राजस्थान न्यूज डेस्क, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत अजमेर के जेएलएन मेडिकल कॉलेज की छात्राओं के लिए बन रहा पीजी गर्ल्स हॉस्टल जनवरी 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा। नवनिर्मित छात्रावास में फिनिशिंग का काम चल रहा है। 6.93 करोड़ की लागत से 950 वर्ग मीटर क्षेत्र में पीजी गर्ल्स हॉस्टल का निर्माण किया जा रहा है। अस्पताल परिसर में बन रहा छात्रावास का ढांचा बनकर तैयार है। फ्लोर टाइल्स व बिजली, बाथरूम फिटिंग, डोर विंडो का कार्य प्रगति पर है। दीवारों को रंगने का काम चल रहा है। पहली, दूसरी और तीसरी मंजिल पर 60 कमरे बनकर तैयार हैं।

उल्लेखनीय है कि तीनों मंजिलों में से प्रत्येक पर 20-20 कमरों का निर्माण किया गया है। प्रत्येक मंजिल पर कमरों के साथ अटैच लेट-बाथ बनाए गए हैं। हर कमरे में बालकनी और पेंट्री की सुविधा होगी। एक कमरे में दो छात्राओं के रहने की व्यवस्था होगी। पहले चरण में 60 कमरों का निर्माण किया गया है। भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए जी+7 मंजिला भवन का प्रावधान किया गया है।

नये छात्रावास भवन का निर्माण भूकंप रोधी आरसीसी स्ट्रक्चर पर किया जायेगा. वर्तमान में जी+3 मंजिला भवन का निर्माण किया गया है। उल्लेखनीय है कि भूतल पर किचन, पेंट्री, स्टोर, डाइनिंग हॉल, रिक्रिएशन रूम, इंडोर गेम्स रूम, ऑफिस और टॉयलेट ब्लॉक बनकर तैयार हो चुके हैं। नवनिर्मित पीजी गर्ल्स हॉस्टल में छात्राओं को इंडोर गेम्स रूम की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही मनोरंजन कक्ष बनाया जा रहा है।

स्वस्थ वातावरण के ग्रीन लैंड स्केप के साथ पार्किंग की सुविधा भी होगी। सभी कमरे खुले व हवादार होंगे। किचन और मेस के साथ कॉमन हॉल बनाया जा रहा है। ग्राउंड फ्लोर पर वार्डन रूम बनाया जाएगा। छात्रावास की छत पर सोलर वॉटर हीटर लगाया जाएगा। छात्रावास के सभी कमरों के शौचालयों में गर्म पानी की सुविधा उपलब्ध होगी।
अजमेर न्यूज डेस्क!!!
 

Share this story