Samachar Nama
×

Share market live status बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्‍स 600 अंक टूटा, निफ्टी 18000 के नीचे, Maruti टॉप गेनर और SBI टॉप लूजर

;

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, मिले-जुले ग्लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में भारी बिकवाली देखने को मिल रही है. आज के कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही सूचकांक कमजोर हुए हैं. सेंसेक्स में करीब 600 अंकों की कमजोरी है। जबकि निफ्टी 18000 के नीचे कारोबार कर रहा है। आज बैंक और आंख वाले सेक्टरों में बिकवाली दिख रही है। ग्लोबल संकेतों की बात करें तो आज के कारोबार में प्रमुख एशियाई बाजारों में खरीदारी देखने को मिल रही है. वहीं, मंगलवार को अमेरिकी बाजारों में मिलाजुला रुख देखने को मिला। इस समय सेंसेक्स में 610 अंकों की कमजोरी है और यह 60,368.81 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. जबकि निफ्टी 190 अंक टूटकर 17929 के स्तर पर है।

टॉप गेनर्स, टॉप लूजर
आज के कारोबार में बैंक और आईटी शेयरों में बिकवाली है. निफ्टी पर दोनों इंडेक्स कमजोर हुए हैं। हालांकि ऑटो इंडेक्स हरे निशान में है। फाइनेंशियल, मेटल, फार्मा और रियल्टी समेत ज्यादातर प्रमुख इंडेक्स लाल निशान में हैं। दिग्गज शेयरों में आज बिकवाली है। सेंसेक्स 30 के 24 शेयर लाल निशान में हैं। आज के टॉप गेनर्स में MARUTI, TATAMOTORS, TATASTEEL, M&M, HUL, ICICIBANK शामिल हैं। जबकि शीर्ष हारने वालों में HDFCBANK, LT, HCLTECH, TECHM, INDUSINDBK, WIPRO, HDFC, Infosys शामिल हैं।घरेलू शेयर बाजार के लिए आज ग्लोबल सिग्नल मिलेजुले हैं। आज के कारोबार में प्रमुख एशियाई बाजारों में खरीदारी देखने को मिल रही है. वहीं, मंगलवार को अमेरिकी बाजारों में मिलाजुला रुख देखने को मिला। ब्रेंट क्रूड में 2.3 फीसदी की गिरावट देखी गई और यह 86.13 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

बाजार की इस गिरावट में बीएसई में लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैप में इंट्राडे में करीब 4 लाख करोड़ रुपए की कमी आई। मंगलवार को बाजार बंद होने पर बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 2,80,39,922.47 करोड़ रुपए था। जबकि आज यह 2,76,65,562.72 के करीब देखा जा रहा है। इंट्राडे में इसमें और गिरावट आई। इस लिहाज से निवेशकों को आज 4 लाख करोड़ का झटका लगा है.आज के कारोबार में बैंक शेयरों में मुनाफावसूली देखने को मिल रही है. निफ्टी पर बैंक इंडेक्स 2.32 फीसदी टूटा है। जबकि फाइनेंशियल इंडेक्स में करीब 1.5 फीसदी की कमजोरी है. निफ्टी पर पीएसयू बैंक इंडेक्स करीब 4 फीसदी कमजोर हुआ है। वहीं, निजी बैंक इंडेक्स में 2 फीसदी से ज्यादा की कमजोरी है.

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने मारुति सुजुकी के शेयर को 10,500 रुपये के लक्ष्य के साथ बाय रेटिंग दी है। 8699 रुपये की मौजूदा कीमत के लिहाज से इसमें 21 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है। ब्रोकरेज हाउस यस सिक्योरिटीज ने 10,766 रुपये के लक्ष्य के साथ मारुति सुजुकी पर ADD रेटिंग दी है। मौजूदा कीमत के लिहाज से 8698 रुपये में 24 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki India (मारुति सुजुकी) के शेयरों में आज बढ़त देखने को मिल रही है। आज जब शेयर बाजार में भारी गिरावट है, तो मारुति इस समय सेंसेक्स 30 की टॉप गेनर के तौर पर दिख रही है। शेयर आज 8799 रुपये पर पहुंच गया, जो मंगलवार को 8699 रुपये पर बंद हुआ। कंपनी ने कल 24 जनवरी को अपने दिसंबर तिमाही के नतीजे जारी किए।

Share this story