Samachar Nama
×

 राशन कार्डधारकों की लगी लॉटरी, अब गेहूं-चावल के साथ ये सामान भी मिलेगा मुफ्त! जारी हुआ आदेश

;

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, राशन कार्ड बनवाने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अगर आप भी मुफ्त राशन योजना का लाभ उठाते हैं तो अब सरकार आपके लिए एक और खास योजना बना रही है जिसके तहत मुफ्त में गेहूं, चावल के अलावा अन्य चीजें मुफ्त में दी जा रही हैं. इसके साथ ही आप अन्य सामान भी बहुत कम कीमत में प्राप्त कर सकते हैं।

23 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ
खाद्य मंत्री से मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार द्वारा भी कई सुविधाएं दी जाती हैं. इसी कड़ी में उत्तराखंड सरकार 23 लाख परिवारों को कम कीमत पर चीनी और नमक के अलावा मुफ्त राशन देने की योजना बना रही है.

65 लाख करोड़ का अतिरिक्त खर्च आएगा
उत्तराखंड के खाद्य मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया है कि विभाग ने इस योजना के लिए बजट प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है. इसे कैबिनेट में पेश किया जाएगा। इस योजना को लागू करने के बाद राज्य को करीब 65 लाख करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च वहन करना होगा।

गरीबों को सभी आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध होनी चाहिए
खाद्य मंत्री ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया है कि केंद्र सरकार ने साल 2023 में देशभर के परिवारों को मुफ्त राशन देने का फैसला किया है. इस पूरे वर्ष हितग्राहियों को नि:शुल्क राशन का लाभ मिलेगा। राज्य सरकार ने कहा है कि वह चाहती है कि हर रसोई में गेहूं और चावल के साथ-साथ चीनी और नमक जैसी जरूरी चीजें भी उपलब्ध हों.

चीनी पर दी जाएगी सब्सिडी
आपको बता दें कि चीनी पर 10 रुपये प्रति किलो की सब्सिडी देने का सुझाव दिया गया है. इसे 15 रुपये तक बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने जानकारी देते हुए बताया है कि जिन कार्ड धारकों ने पिछले 6 महीने से राशन नहीं लिया है, उनके कार्ड रद्द किए जा सकते हैं.

Share this story