Samachar Nama
×

शहरों में लगातार बड़ रही बेरोजगारी ,सरकारी आंकड़ों के अनुसार हुआ खुलासा

शहरों में लगातार बड़ रही बेरोजगारी ,सरकारी आंकड़ों के अनुसार हुआ खुलासा

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, भारत की आधी से अधिक आबादी इस समय युवा है और कामकाजी आबादी का हिस्सा है। ऐसे में बेरोजगारी भारत के लिए एक बड़ा मुद्दा है. अब इसे लेकर नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस (एनएसएसओ) ने नए ताजा आंकड़े जारी किए हैं. इनसे पता चलता है कि इस साल जनवरी से मार्च के बीच देश के शहरी इलाकों में बेरोजगारी दर मामूली गिरावट के साथ 6.7 फीसदी पर आ गई है. पिछले साल इसी अवधि में यह 6.8 फीसदी थी.बेरोजगारी दर की गणना किसी देश या क्षेत्र में मौजूद कुल कार्यबल में बेरोजगार लोगों का प्रतिशत है। वित्त वर्ष 2022-23 की जनवरी-मार्च तिमाही में शहरी इलाकों में बेरोजगारी दर 6.8 फीसदी थी. जबकि 2023-24 की अप्रैल-जून से जुलाई-सितंबर तिमाही में यह 6.6 फीसदी थी. अक्टूबर-दिसंबर 2023 में यह 6.5 फीसदी थी.

एनएसएसओ के आंकड़ों में ये लोग शामिल हैं
एनएसएसओ की ओर से बेरोजगारी दर के नए आंकड़े पेश किए गए हैं. इसमें शहरी क्षेत्रों में 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोग शामिल हैं। ये एनएसएसओ के कार्यबल सर्वेक्षण के 22वें दौर के आंकड़े हैं. इससे पता चलता है कि शहरी इलाकों में बेरोजगारी दर क्या है.

महिलाओं में बेरोजगारी दर घटी, पुरुषों में बढ़ी
एनएसएसओ सर्वेक्षण से पता चलता है कि शहरी क्षेत्रों में 15 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के बीच बेरोजगारी दर जनवरी-मार्च 2024 में घटकर 8.5 प्रतिशत हो गई। एक साल पहले इसी तिमाही में यह 9.2 प्रतिशत थी। इस दौरान शहरी इलाकों में पुरुषों के बीच बेरोजगारी दर बढ़कर 6.1 फीसदी हो गई है. पिछले साल जनवरी-मार्च तिमाही में यह 6 फीसदी थी.अन्य तिमाहियों पर नजर डालें तो पुरुषों में बेरोजगारी दर अप्रैल-जून 2023 में 5.9 फीसदी, जुलाई-सितंबर 2023 में 6 फीसदी और अक्टूबर-दिसंबर 2023 में 5.8 फीसदी थी. जबकि महिलाओं में बेरोजगारी दर अप्रैल-जून में 9.1 फीसदी थी. 2023, जुलाई-सितंबर 2023 में 8.6 प्रतिशत और अक्टूबर-दिसंबर 2023 में 8.6 प्रतिशत।

किसी देश या क्षेत्र में कार्यबल का क्या होता है?
कार्यबल या श्रमिक बल से तात्पर्य जनसंख्या के उस भाग से है जो देश या क्षेत्र में वस्तुओं एवं सेवाओं के उत्पादन में भाग लेता है। वह आर्थिक गतिविधियों को चलाने के लिए या तो श्रम की आपूर्ति करता है या आपूर्ति करने की पेशकश करता है। इस प्रकार श्रम शक्ति में नियोजित एवं बेरोजगार दोनों प्रकार के व्यक्ति शामिल होते हैं।

Share this story

Tags