Samachar Nama
×

माइक्रोसॉफ्ट ने किया दाबा चीन से अपने 800 कर्मचारियों को निकलेगा बाहर, एक्शन में आई कंपनी

माइक्रोसॉफ्ट ने किया दाबा चीन से अपने 800 कर्मचारियों को निकलेगा बाहर, एक्शन में आई कंपनी

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, चीन पर जारी अमेरिका की सख्ती के बीच माइक्रोसॉफ्ट एक्शन मोड में आ गया है. कंपनी ने चीन में काम कर रहे कर्मचारियों को दूसरे देश में शिफ्ट करने की योजना शुरू कर दी है। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने एक रिपोर्ट में बताया कि माइक्रोसॉफ्ट उससे अपने चीन स्थित क्लाउड-कंप्यूटिंग और आर्टिफिशियल-इंटेलिजेंस ऑपरेशन में लगभग 700 से 800 लोगों को देश से बाहर भेजने पर विचार करने के लिए कह रहा है। मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि कर्मचारियों, ज्यादातर चीनी नागरिकता वाले इंजीनियरों को सप्ताह के शुरू में अमेरिका, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सहित देशों की यात्रा करने का विकल्प दिया जा रहा है।

कंपनी ने एक बयान जारी किया
माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता ने मीडिया से बातचीत में कहा कि कर्मचारियों को आंतरिक अवसर प्रदान करना उनके वैश्विक व्यवसाय का हिस्सा है। रॉयटर्स ने इस महीने की शुरुआत में बताया था कि अमेरिकी वाणिज्य विभाग मालिकाना या बंद-स्रोत एआई मॉडल के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक नए नियामक कदम पर विचार कर रहा है, जिनके सॉफ्टवेयर और जिस डेटा पर उन्हें प्रशिक्षित किया जाता है उसे गुप्त के रूप में वर्गीकृत किया गया है। रखा गया है। हालांकि, प्रवक्ता ने अखबार को बताया कि कंपनी इसके लिए प्रतिबद्ध है और चीन में काम करना जारी रखेगी.

अमेरिका ने इसकी घोषणा की थी
आपको बता दें कि यह कदम बढ़ते अमेरिका-चीन संबंधों के बीच आया है, क्योंकि बिडेन प्रशासन इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बैटरी, कंप्यूटर चिप्स और चिकित्सा सहित चीनी आयात के विभिन्न क्षेत्रों पर नकेल कस रहा है। अमेरिका ने चीनी इलेक्ट्रिक वाहनों पर 100 फीसदी ड्यूटी लगा दी है. सेमीकंडक्टर पर 50% और इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी पर 25% ड्यूटी लगाई गई है। जो बाइडेन के इस कदम के बाद दुनिया पर एक बार फिर नए अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध का खतरा मंडरा रहा है. जब अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप सत्ता में थे तो दुनिया को दोनों के बीच व्यापार युद्ध का सामना करना पड़ा था. ट्रेड वॉर का ही नतीजा था कि अमेरिका में टिकटॉक की हालत खराब हो गई थी. हालांकि बाद में सरकार बदलने के बाद वहां के हालात सुधरने लगे.

Share this story

Tags