×

अचानक तेजी से बढ़ी इस SUV की डिमांड, बिक्री में पूरे 540% का इजाफा

'

कार न्यूज़ डेस्क- सितंबर का महीना देश के ऑटोमोटिव सेक्टर में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। मध्यम आकार के एसयूवी सेगमेंट में जहां हुंडई क्रेटा और महिंद्रा स्कॉर्पियो जैसे दिग्गजों की बिक्री में गिरावट आई है, जापानी वाहन निर्माता निसान की एसयूवी किक्स ने काफी प्रगति की है। सितंबर के आखिरी महीने में इस एसयूवी की बिक्री में 540% का इजाफा हुआ।

'

बिक्री के आंकड़ों को देखते हुए, कंपनी ने सितंबर में निसान किक्स की कुल 371 इकाइयों की बिक्री की, जो पिछले साल इसी महीने में सिर्फ 58 इकाइयों से 540% अधिक थी। हालांकि ये बिक्री के आंकड़े बाजार में अन्य एसयूवी की तुलना में बहुत अधिक नहीं हैं, लेकिन यह सेगमेंट के उन कुछ मॉडलों में से एक है जिन्होंने इतना बड़ा घोटाला किया है।कंपनी ने एसयूवी को तीन वेरिएंट में लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 9.49 लाख रुपये से लेकर 14.14 लाख रुपये है। यह 5-सीटर एसयूवी दो पेट्रोल इंजनों के साथ आती है, एक संस्करण 1.5 लीटर के स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होता है और दूसरा संस्करण 1.3 लीटर क्षमता वाले पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होता है। यह एसयूवी 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आती है।

'

फीचर्स की बात करें तो निसान किक्स में क्रूज कंट्रोल, ऑटो एसी, 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसे एपल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ जोड़ा जा सकता है। इसमें पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप तकनीक भी शामिल है। सुरक्षा के लिहाज से इसमें एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), 4 एयरबैग और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) दिया गया है।

Share this story