×

अगर  घट रही है आपके कार की माइलेज, गाड़ी चलाते वक्त कहीं ये गलतियां तो नहीं करते आप

कार

कैसे बढ़ाएं कार का माइलेज: आप जिस तरह से गाड़ी चला रहे हैं उसका असर आपकी कार के माइलेज पर भी पड़ता है. गलत ड्राइविंग और गलत ड्राइविंग स्टाइल ने भी कार के माइलेज को कम किया है।कार का माइलेज: ऐसे समय में जब पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं, अपने वाहन को सही माइलेज देना बहुत जरूरी है। आपके वाहन के सही माइलेज न देने के कई कारण हो सकते हैं। आपके ड्राइव करने का तरीका भी आपकी कार के माइलेज को प्रभावित करता है।

कार

गलत ड्राइविंग और गलत ड्राइविंग स्टाइल ने भी कार के माइलेज को कम किया है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ड्राइविंग टिप्स लेकर आए हैं जो आपकी कार के माइलेज को 20 से 30 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं।जब भी चालक बहुत तेज गति से वाहन चला रहा होता है और वाहन के सामने आ जाता है तो चालक को अचानक ब्रेक लगाना पड़ता है।ऐसा करने से इंजन काफी गर्म हो जाता है और कार पर काफी दबाव पड़ता है, जिससे माइलेज कम हो जाता है।बिना किसी कारण के अचानक और ऊपर या नीचे गियर बदलने से बचना चाहिए।

कार

ऐसा करने से इंजन पर काफी दबाव पड़ता है, जिससे माइलेज कम हो जाता है।इसलिए जरूरत पड़ने पर ही गियर शिफ्टिंग करनी चाहिए।कार में भार क्षमता कम करें।यहां तक ​​कि अगर वाहन में 7 लोगों के बैठने की क्षमता है, तो भी अपनी पूरी क्षमता से कम समायोजित करने का प्रयास करें। अगर आप पूरी क्षमता से गाड़ी चलाते हैं, तो यह इंजन पर काफी दबाव डालेगा।वाहन को उसकी पूरी क्षमता में तभी लोड करें जब अत्यंत आवश्यक हो, अन्यथा इसे टाला जाना चाहिए।कभी भी ओवरलोड न करें।

Share this story