Samachar Nama
×

खत्म नहीं हो रहा Maruti की इस कार का क्रेज! नॉनस्टॉप हो रही बुकिंग, 9 महीने पहुंची वेटिंग!

;

ऑटो न्यूज़ डेस्क, मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2023 में 3 बड़े ऐलान किए। कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी लेकर आई। बलेनो आधारित क्रॉसओवर एसयूवी फ्रोंक्स को अगले दिन पेश किया गया था। इसके अलावा Mahindra Thar को टक्कर देने के लिए Maruti ने अपनी ऑफ-रोड SUV Maruti Jimny 5 Door को पेश किया। कंपनी ने जिम्नी की बुकिंग 12 जनवरी से शुरू की थी। शुरूआती 3 दिनों में इसे महज 3000 बुकिंग ही मिल पाई थी, लेकिन अब मारुति जिम्नी की बुकिंग ने रफ्तार पकड़ ली है।

बुकिंग अमाउंट भी बढ़ा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिर्फ 8 दिनों में मारुति जिम्नी की 9 हजार से ज्यादा बुकिंग हो गई है। ग्राहकों के इस तरह के जबरदस्त रिस्पॉन्स के चलते मारुति ने भी बुकिंग अमाउंट 11,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दिया है। इतना ही नहीं इस गाड़ी का वेटिंग पीरियड भी 9 महीने तक पहुंच गया है, क्योंकि फिलहाल कंपनी का लक्ष्य एक महीने में सिर्फ 1000 यूनिट्स बनाने का है।

August Cars Sale Data: अगस्त में महिंद्रा-टाटा का धमाल, मारुति ने भी खूब  बेची गाड़ियां - Maruti Suzuki sales rise to 1.65 lakh units in August  despite lack of electronic components - AajTak

दो वेरिएंट में बेचा जाएगा
मारुति सुजुकी जिम्नी को केवल दो वेरिएंट्स - डेल्टा और अल्फा में बेचेगी और दोनों को मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा। खास बात यह है कि इस गाड़ी में आपको फोर व्हील ड्राइव की सुविधा भी मिलेगी। जिम्नी में K15B इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि कंपनी की अपनी ग्रैंड विटारा और XL6 में K15C इंजन मिलना शुरू हो गया है।

थार में नहीं मिलेंगे जिम्नी के ये फीचर्स
लॉन्चिंग से पहले ही Maruti Jimny की तुलना Mahindra Thar से की जा रही है। जहां इन दोनों एसयूवी की लंबाई लगभग बराबर है, वहीं ऊंचाई के मामले में थार सबसे आगे है। हालांकि, मारुति जिम्नी में कई ऐसे फीचर्स हैं जो महिंद्रा थार में देखने को नहीं मिलते हैं। सुविधाओं की सूची में 6 एयरबैग, 5 दरवाजे, प्रोजेक्टर हेडलैंप, बड़े टचस्क्रीन डिस्प्ले और हेडलैंप वॉशर शामिल हैं।

Share this story