Samachar Nama
×

अगर आपके पास इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर है, तो ये बातें आपको पता होनी चाहिए

;

ऑटो न्यूज़ डेस्क,भारत में भी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। इसके बाद भी कई लोगों को इसके बैटरी बैकअप और पावर रेंज को लेकर कन्फ्यूजन देखने को मिल जाता है, जो जायज भी है। क्योंकि इलेक्ट्रिक स्कूटर में बैटरी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, लेकिन अगर इसकी देखभाल और रखरखाव पर थोड़ा ध्यान दिया जाए तो इससे बेहतर आउटपुट प्राप्त किया जा सकता है।

बैटरी का खास ख्याल रखें

इलेक्ट्रिक वाहन में बैटरी सबसे महंगा और आवश्यक हिस्सा है। इसे आग और पानी दोनों से बचाना चाहिए, साथ ही समय-समय पर बैटरी के वोल्टेज की जांच करनी चाहिए। साथ ही बैटरी के ऊपरी हिस्से को जंग लगने से बचाना चाहिए। इससे बैटरी को काफी नुकसान हो सकता है।

तापमान का ध्यान रखें

इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी पर तापमान का बहुत प्रभाव पड़ता है। तापमान अधिक होने पर उसमें शार्ट-सर्किट का खतरा रहता है। वहीं अगर तापमान बहुत कम है तो बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाएगी। इसलिए इन दोनों चीजों से इसे बचाने की जरूरत है।

Convert Petrol Scooter to Electric In Just 4 Hours Through Zuink Retrofit

धूप के संपर्क में आने से बचें

गर्मी के मौसम में धूप बहुत तेज होती है, जिससे इसकी बैटरी खराब हो सकती है। इसलिए सीधी धूप से बचें और छाया में या घर के अंदर पार्क करें। ताकि बैटरी को कोई खतरा न हो।

मानक चार्जर का प्रयोग करें

हर इलेक्ट्रिक वाहन के लिए कंपनी एक स्टैंडर्ड चार्जर देती है, उसी से चार्ज करना चाहिए। फास्ट चार्जिंग के लिए फास्ट चार्जर के इस्तेमाल से बचें। साथ ही अगर उसका चार्जर खराब हो जाता है। फिर भी लोकल चार्जर की जगह स्टैंडर्ड चार्जर लें, कुछ पैसे बचाने के चक्कर में लोकल चार्जर न लें। लोकल और फास्ट दोनों तरह के चार्जर बैटरी को नुकसान पहुंचाते हैं।

ओवरलोड मत करो

ओवर लोडिंग किसी भी वाहन के लिए हानिकारक होता है। इसलिए खासकर ईवी वाहनों में इससे परहेज करें। क्योंकि ओवरलोडिंग से बैटरी बहुत जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है और बार-बार ऐसा करने से बैटरी जल्दी खराब हो सकती है।

Share this story