Samachar Nama
×

कर के इंजन के लिए बड़ा खतरा बन सकती है कूलेंट की कमी ,हो सकती हैं ये परेशानियां

कर के इंजन के लिए बड़ा खतरा बन सकती है कूलेंट की कमी ,हो सकती हैं ये परेशानियां

ऑटो न्यूज़ डेस्क,गाड़ी चलाते समय आपको कुछ जरूरी बातें पता होनी चाहिए, नहीं तो आपकी कार के इंजन को बड़ा खतरा हो सकता है। क्या आप जानते हैं कि अगर कार में इस्तेमाल होने वाले कूलेंट को कम कर दिया जाए तो यह आपकी कार के इंजन को नुकसान पहुंचा सकता है? रेफ्रिजरेंट की कमी से क्या समस्याएँ हो सकती हैं, यह जानने से पहले आपको यह जानना चाहिए कि वाहन में रेफ्रिजरेंट का कार्य क्या है?इंजन को ठंडा रखने की जिम्मेदारी गाड़ी के कूलेंट की होती है, लेकिन सोचिए अगर कूलेंट ही न हो तो क्या होगा? यदि शीतलक स्तर कम है, तो यात्रा के बीच में कार आपको बार-बार परेशान कर सकती है।

रेफ्रिजरेंट कैसे ख़त्म हो जाता है?

अगर कूलेंट अचानक से कम होने लगे तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, एक सामान्य कारण यह हो सकता है कि इंजन को कूलेंट सप्लाई करने वाली ट्यूब बीच में कहीं कट गई हो। अगर कटे हुए पाइप के कारण कूलेंट गिरता रहता है तो आपको अपने वाहन में कूलेंट की कमी के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको दिन में एक बार कूलेंट लेवल पर नजर रखनी चाहिए।

कार को कितना नुकसान हुआ?

अगर आपकी कार में कूलेंट की कमी है तो यह आपकी कार के इंजन के लिए बड़ा खतरा हो सकता है। यात्रा के दौरान शीतलक की कमी के कारण वाहन अधिक गर्म होने के कारण बंद हो सकता है।कूलेंट इंजन के तापमान को नियंत्रित करता है, लेकिन कूलेंट की कमी के कारण इंजन का तापमान बढ़ सकता है। साथ ही इसका असर आपकी कार के माइलेज पर भी साफ देखा जा सकता है। अगर कूलेंट की कमी के कारण कार ज़्यादा गरम हो जाए तो आग लगने का ख़तरा भी बढ़ सकता है।

Share this story

Tags