Samachar Nama
×

बैटरी वाली ईवी क्यों चलाएं! कश्मीर के इस गणित शिक्षक ने बनाई सोलर कार, जानें इसकी खूबियां

,

कार न्यूज़ डेस्क - पेट्रोल की आसमान छूती कीमतों और देश में कई लोगों की पहुंच से परे इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत के साथ, कश्मीर के गणित शिक्षक ने इस मुद्दे को हल करने के लिए कुछ करने का फैसला किया। कश्मीर के बिलाल अहमद ने पूरी तरह से सोलर व्हीकल का आविष्कार किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिलाल ने प्रोजेक्ट पर शोध और विकास करते हुए करीब 11 साल बिताए हैं। अहमद जीवन भर ऑटोमोबाइल प्रेमी रहे हैं और यह खोज उनके जुनून का प्रमाण है।

,
इसके लुक और डिजाइन की बात करें तो यह सोलर कार मारुति सुजुकी 800 हैचबैक पर आधारित है जिसे कुछ हद तक मॉडिफाई किया गया है। इस वैरिएंट में सबसे महत्वपूर्ण बदलाव यह है कि टेस्ला मॉडल एक्स में पाए जाने वाले फाल्कन विंग्स की तरह वाहन का अगला दरवाजा खुलता है। इससे वाहन के अंदर और बाहर निकलना आसान हो जाएगा और इस वाहन के आकर्षक लुक में इजाफा होगा। कार। सोलर इलेक्ट्रिक मारुति 800 के बोनट और दरवाजों पर सोलर पैनल लगाए गए हैं। कार के पिछले दरवाजे और पीछे की खिड़कियों के साथ ब्लैक सोलर पैनल भी लगाए गए हैं। कार के अंदर एक चार्जिंग प्वाइंट भी है।

,
इस पर एक लाल अक्षर है जिस पर लिखा है- इनोवेटिव कार। यह तब देखा जा सकता है जब सामने का दरवाजा पूरी तरह से खुला हो। कार की आगे की नंबर प्लेट पर लाल अक्षरों में लिखा है- इनोवेटिव कार। इसके अलावा व्हील रिम्स और फ्रंट ग्रिल में अन्य बदलाव देखने को मिल सकते हैं। अहमद की 'इनोवेटिव' सोलर इलेक्ट्रिक कार सिर्फ मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से बनने वाली बिजली से चलेगी। एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि इसमें इस्तेमाल किए गए सोलर पैनल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह कम सोलर एनर्जी में भी ज्यादा से ज्यादा बिजली पैदा करता है।

Share this story