Samachar Nama
×

भारत में 10 लाख यूनिट बिक गई टोयोटा की ये एमपीवी, सेगमेंट में उपलब्ध कराती है सबसे ज्यादा स्पेस

.
ऑटो न्यूज डेस्क - टोयोटा इनोवा भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी है। कंपनी ने भारत में 1 मिलियन इनोवा एमपीवी ग्राहक जोड़े हैं। जापानी कार निर्माता टोयोटा ने सोमवार को इस उपलब्धि की जानकारी साझा की। टोयोटा इनोवा भारत में बिकने वाली सबसे पुरानी एमपीवी मॉडल है जो तीन पंक्तियों के साथ आती है। यह अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। टोयोटा इनोवा क्रिस्टा भारत में मारुति सुजुकी एक्सएल6, अर्टिगा, रेनो ट्राइबर, किआ कैरेंस और एमजी हेक्टर प्लस को टक्कर देती है। टोयोटा इनोवा क्रिस्टा वर्तमान में कुल 18 वेरिएंट में बेची जाती है। भारतीय बाजार में इस एमपीबी की कीमत रु. 16.52 लाख से रु. प्राइस रेंज में 24.59 लाख (एक्स-शोरूम) उपलब्ध कराया गया है।
.
टोयोटा इनोवा क्रिस्टा मल्टीपल सीट ऑप्शन के साथ आती है और इसमें 8 लोगों के बैठने की क्षमता है। इसे भारतीय बाजार में दो इंजन ऑप्शन 2.7-लीटर पेट्रोल और 2.4-लीटर डीजल में उपलब्ध कराया गया है। इसका पेट्रोल इंजन 166 Bhp की पावर और 245 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि डीजल इंजन 150 Bhp की पावर और 360 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस एमपीवी को 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। टोयोटा इनोवा क्रिस्टा आकार के मामले में भी सबसे बड़ी एमपीवी है। इसकी लंबाई 4,735 मिमी, चौड़ाई 1,830 मिमी, ऊंचाई 1795 मिमी है। इसका व्हीलबेस 2,750mm का है। टोयोटा इनोवा सुरक्षा के मामले में भी अपने प्रतिस्पर्धियों से आगे है। इनोवा क्रिस्टा मानक के रूप में 7 एयरबैग के साथ आता है।
.
इसके अलावा इसमें व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग, एंबियंट इल्यूमिनेशन, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसकी दूसरी और तीसरी पंक्ति की सीटों में भी ऐसे वेंट्स हैं। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने जुलाई 2022 को समाप्त वर्ष के लिए अपनी बिक्री के आंकड़ों की घोषणा की है। कंपनी ने जानकारी दी है कि उसने जुलाई 2022 के महीने में अब तक की सबसे अधिक थोक बिक्री दर्ज की है। कंपनी द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, टोयोटा ने पिछले महीने 19,693 वाहनों की बिक्री दर्ज की।

Share this story