Samachar Nama
×

मारुति को झटका: हजारों के डिस्काउंट के बाद भी इस लग्जरी कार को नहीं खरीद रहे लोग, 2 महीने में 0 सेल्स

,
कार न्यूज डेस्क - मारुति की लग्जरी एसयूवी एस-क्रॉस का सफर अब खत्म हो गया है। हम यह नहीं जानते लेकिन हम इसकी बिक्री के आंकड़ों को देखकर जानते हैं। जुलाई में इस लग्जरी कार की एक भी यूनिट नहीं बिकी। अब अगस्त में भी ऐसा ही हुआ। यानी पिछले दो महीनों में एक भी S-Cross की बिक्री नहीं हुई है। S-Cross एक लग्जरी और प्रीमियम कार है जो Nexa डीलरशिप पर उपलब्ध है। कंपनी इसी शोरूम से नई ग्रैंड विटारा, एक्सएल6, इग्निस, बलेनो और सियाज भी बेचती है। कहने को तो कंपनी ने अभी इसकी बिक्री बंद नहीं की है। इस मॉडल को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी लिस्ट किया गया है। जब मारुति जुलाई में अपनी नई ग्रैंड विटारा लॉन्च करने वाली थी, तो ऐसी खबरें थीं कि यह एस-क्रॉस को रिप्लेस करेगी। यानी ग्रैंड विटारा के लॉन्च के साथ ही लग्जरी कार एस-क्रॉस का सफर खत्म हो जाएगा। 
.
इस खबर का असर जनता का ध्यान एस-क्रॉस से हटाना था। जिससे 1 जुलाई को एक भी यूनिट नहीं बिकी। जिसके बाद अगस्त में भी बिक्री का आंकड़ा जीरो रहा। उदाहरण के तौर पर जून में 697 एस-क्रॉस की बिक्री हुई। अगस्त 2021 में S-Cross की 2522 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। यानी अगस्त 2022 में इसकी सालाना बिक्री गिरकर जीरो हो गई। इसी तरह जुलाई 2021 में एस-क्रॉस की 1972 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। जबकि जुलाई 2022 में इसकी सालाना बिक्री गिरकर जीरो हो गई। यानी इसकी सालाना और मासिक बिक्री शून्य रही। इस साल मार्च और अप्रैल में एस-क्रॉस का दबदबा रहा। मार्च 2022 में इसकी 2674 यूनिट और अप्रैल में 2922 यूनिट्स की बिक्री हुई। 
.
कंपनी ने अभी इसकी बिक्री बंद नहीं की है, लेकिन एक भी यूनिट नहीं बेचने का मतलब है कि लोगों का ध्यान इससे हट गया होगा. कंपनी एस-क्रॉस पर दो महीने के लिए 42,000 रुपये का भारी डिस्काउंट भी दे रही है मारुति एस-क्रॉस नेक्सा आउटलेट से बेची जाने वाली पहली कार थी। बाद में नेक्सा पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए कंपनी ने इग्निस, बलेनो, सियाज और एक्सएल6 को लॉन्च किया। मारुति नेक्सा आउटलेट्स पर अपनी प्रीमियम कारों की बिक्री करती है। XL6 वर्तमान में नेक्सा शोरूम में सबसे महंगा मॉडल है। XL6 की शुरुआती कीमत 11.29 लाख रुपये से 14.55 लाख रुपये के बीच है। वहीं, S-Cross की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 8.95 लाख रुपये है।

Share this story