Samachar Nama
×

 सिर्फ इनती सी होती है कार में लगने वाले एक Airbag की कीमत, Nitin Gadkari ने किया खुलासा

'

ऑटो न्यूज़ डेस्क- पैसेंजर कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य करने की बात काफी समय से चल रही है। हालांकि, चूंकि सभी कारों में छह एयरबैग दिए गए हैं, इसलिए कीमत बढ़ने की संभावना भी जताई जा रही है। पिछले दिनों मारुति सुजुकी की ओर से कहा गया था कि अगर वे अपनी सस्ती हैचबैक कार के बेस वेरिएंट में भी 6 एयरबैग ऑफर करते हैं, तो उनकी कार की कीमत 60 हजार रुपये तक हो जाएगी, जो आम आदमी के बजट से परे होगी। . लेकिन, अब केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने संसद में कहा है कि 1 एयरबैग की कीमत सिर्फ 800 रुपये है.

Nitin Gadkari big announcement on the safety of cars 8 seater vehicles will  have 6 airbags | नितिन गडकरी का कारों की सुरक्षा पर बड़ा ऐलान, 8 सीटर  गाड़ियों में होगा 6

लोकसभा के प्रश्नकाल के दौरान एक सांसद ने एयरबैग का मुद्दा उठाया और पूछा कि सरकार ने हर कार में कम से कम 6 एयरबैग देना अनिवार्य करने का फैसला क्यों किया है। इसकी मसौदा अधिसूचना की तारीख इस साल अक्टूबर है। अधिसूचना कब तक आएगी? इस सवाल के जवाब में नितिन गडकरी ने कहा कि इसे जल्द ही लागू किया जाएगा. हालांकि, उन्होंने कार कंपनियों के लिए इसे कब तक अनिवार्य किया जाएगा, इसकी कोई समय सीमा नहीं बताई।

...तो क्या अब कारों में अनिवार्य होने वाले हैं 6 एयरबैग, जानिए अभी क्या हैं  इसके नियम | TV9 Bharatvarsh
गडकरी ने कहा कि एयरबैग (एयरबैग कीमत) की कीमत सिर्फ 800 रुपये है. उन्होंने कहा कि देश में हर साल करीब 5 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं और करीब डेढ़ लाख लोगों की मौत होती है. अभी तक कार में ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर सीट के लिए एयरबैग अनिवार्य किया गया है, लेकिन पीछे बैठने वालों के लिए नहीं। सरकार ने फैसला किया है कि सभी यात्रियों के लिए एयरबैग अनिवार्य कर दिया जाएगा।

Share this story